बिजली मंत्री ने धान की बुवाई के लिए अपेक्षित बिजली सप्लाई यकीनी बनाई

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़): धान के सीजन के मद्देनज़र पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने आज स्पष्ट किया कि चाहे देश बिजली की गंभीर किल्लत का सामना कर रहा है परन्तु पंजाब सरकार ने बिजली सप्लाई के पुख़्ता प्रबंध किये हैं और हम धान की बुवाई के सीजन के लिए निर्विघ्न सप्लाई यकीनी बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। किसानों को पंजाब सरकार की तरफ से अलग-अलग किसान जत्थेबंदियों के साथ मीटिंग के दौरान धान की चरणबद्ध बुवाई सम्बन्धी सुझाए गए फार्मूले को अपनाने की अपील करते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस फार्मूले को अपनाने से बिजली की किल्लत के अलावा मज़दूरों और खाद की कमी जैसे अन्य सभी मसले अपने आप हल हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि यदि किसानों को इस सम्बन्धी कोई आपत्ति है तो हम सुखद हल के लिए कमेटी बनाने के लिए तैयार हूँ। उन्होंने किसानों को धान की बुवाई की रिवायती प्रणाली को छोड़ कर सीधी बुवाई करने का सुझाव देते हुये कहा कि यदि किसान खेती माहिरों के दिशा-निर्देशों की पालना करेंगे तो सीधी बुवाई के साथ उत्पादन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने पहले ही सभी उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली प्रति महीना मुफ़्त देने का ऐलान किया है और यह सुविधा 1जुलाई से मुहैया करवाई जायेगी। उन मुलाजिमों को स्पष्ट तौर पर कहा कि भ्रष्टाचार को बरदाश्त नहीं किया जायेगा।

Advertisements

पावर प्लांटों के लिए कोयले की उपयुक्त सप्लाई यकीनी बनाने के लिए की जा रही हर संभव कोशिश, किसानी मसलों को हल करने के लिए अलग-अलग किसान जत्थेबंदियों के साथ की मुलाकात

मंत्री ने कहा कि अप्रैल 2022 के महीने के दौरान, पी.एस.पी.सी.एल ने 49,117 एलयु (औसत माँग 6822 मेगावाट) की सप्लाई की है जो कि अप्रैल 2021 के दौरान की गई 37,168 एलयु सप्लाई (औसत माँग 5162 मेगावाट) की अपेक्षा 32 फीसद अधिक है। इसी तरह मई 2021 के दौरान की गई 1325 एलयु (औसत माँग 6467 मेगावाट) सप्लाई के मुकाबले 9मई, 2022 तक 1802 एलयु (औसत माँग 8932 मेगावाट) की सप्लाई की गई है जो पिछले साल के मुकाबले 36 फीसद अधिक हैं। पिछले साल दर्ज की गई 6791 मेगावाट माँग के मुकाबले मई 2022 के दौरान 9 मई, 2022 तक 9441 मेगावाट की पीक डिमांड दर्ज की गई है।
इस मौके पर पी.ऐस.पी.सी.ऐल के सी.ऐम.डी. बलदेव सिंह सरां, डायरैक्टर कमर्शियल पी.ऐस.पी.सी.ऐल. बलदेव शर्मा, डायरैक्टर जनरेशन परमजीत सिंह, डायरैक्टर डिस्ट्रीब्यूशन डी.पी.ऐस.गरेवाल, सचिव कृषि दिलराज सिंह संधावालीया, विशेष सचिव जल सप्लाई परमपाल कौर, अतिरिक्त सचिव राजस्व कैप्टन करनैल सिंह, क्रांतिकारी किसान यूनियन के प्रधान डाक्टर दर्शन पाल, भारतीय किसान यूनियन लक्खोवाल के जनरल सचिव हरिन्दर सिंह लक्खोवाल, भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी के प्रदेश प्रधान सुरजीत सिंह फूल, भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर के प्रधान जगजीत सिंह डल्लेवाल और भारतीय किसान यूनियन खोसा के प्रधान सखजिन्दर सिंह खोसा उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here