सहायक प्रशिक्षण केंद्र, सीमा सुरक्षा बल, खड़का में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सहायक प्रशिक्षण केंद्र, सीमा सुरक्षा बल, खड़का, होशियारपुर (पंजाब) में 21 जून 2022 को 8 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया गया। प्रत्येक वर्ष 21 जून का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मनाया जाता है। 8 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में सभी अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों, जवानों, प्रशिक्षणार्थी, महिलाओं और बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

Advertisements

इस अवसर पर इस केंद्र में CYP (Common Yoga Protocol) के तहत आयोजित किए गए योग अभ्यास में आयुष विभाग जिला प्रशासन, होशियारपुर के डॉ रूपिंदरप्रीत सिंह आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी (योग प्रशिक्षक), डॉ रितु चौधरी आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी (योग प्रदर्शक), डॉ सुभम शर्मा आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी (योग प्रदर्शक), जिला प्रशासन, होशियारपुर के सौरभ शर्मा आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट (योग प्रदर्शक) ने भी शिरकत की । योग दिवस को लेकर सहायक प्रशिक्षण केंद्र, सीमा सुरक्षा बल, खड़का में पिछले दो–तीन महीनों से जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। सीमा सुरक्षा बल, खड़का की योगा टीम ने आस-पास के गावों व स्कूलों  में जा जा कर लोगों व बच्चों को नियमित रूप से योगासन करने के लिए प्रेरित किया और इसके महत्त्व के बारे में बताया। 

सहायक प्रशिक्षण केंद्र, सीमा सुरक्षा बल, खड़का में 8  वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों का ग्रीष्मकालीन शिविर(कैम्प)  भी चलाया जा रहा हैं जिसमें बच्चों को नियमित रूप से योगा अभ्यास करवाया जा रहा है तथा स्वस्थ जीवन के लिए योगा के महत्त्व और योगदान के बारे में जागरूक किया जा रहा है । इस अवसर पर एस एस मंड कमांडेंट (प्रशिक्षण)  ने उपस्थित कार्मिकों , महिलाओं, बच्चों तथा नव-आरक्षकों से कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी। प्रधानमंत्री जी  ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। 11 दिसंबर 2014 को इस बात की घोषणा की गई कि हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा । वर्ष 2022 के विश्व योग दिवस की थीम है “मानवता के लिए योग” । 

उन्होंने सभी से कहा कि अपने दैनिक क्रिया-कलापों के साथ-साथ नियमित रूप से योग को अपने जीवन में शामिल करें। योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है। योग से जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्रतिदिन योग करने से शारीरिक और मानसिक बीमारियां दूर रहती है। बढ़ते तनाव को कम करने और लाइफस्टाइल से पैदा होने वाली समस्याओं को योग से दूर किया जा सकता है। योग करने से शरीर मजबूत व लचीला बनता है। योग से शारीरिक और मानसिक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here