इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से करवाए जाएंगे स्किल कोर्स: संदीप हंस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने कहा कि जिले में इंडस्ट्री की डिमांड के हिसाब से स्किल कोर्स करवाए जाएंगे ताकि नौजवानों को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकें। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में जिला स्किल कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) श्री संदीप कुमार के अलावा इंटरनेशनल ट्रैक्टर्ज लिमिटेड सोनालिका व रिलायंस इंडस्ट्री के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Advertisements


डिप्टी कमिश्नर ने स्किल गैप के मुद्दे पर आई हुई इंडस्ट्रीज व जिला स्किल कमेटी के सदस्यों से जिले में अलग-अलग तरीके से स्किल की डिमांड के बारे में जानकारी हासिल की व पी.एस.डी.एम. को इस डिमांड के अनुसार जिले में अलग-अलग स्किल कोर्स चलाने की हिदायत दी। उन्होंने इंडस्ट्रीज को स्वंय ट्रेनिंग पार्टनर बनकर अपनी इंडस्ट्री में ही अपनी डिमांड अनुसार नि:शुल्क कोर्स करवाने के लिए प्रेरित किया व बताया कि इस संबंधी सारा खर्च पंजाब स्किल डेवलेपमेंट मिशन की ओर से किया जाएगा। इस दौरान पी.एस.डी.एम स्टाफ व मगनरेगा फैलो श्री मनोज कुमार की ओर से एक प्रेजेनटेशन भी प्रस्तुत की गई।


डिप्टी कमिश्नर ने जिला रोजगार ब्यूरो की ओर से चलाई जा रही मोबाइल एप डी.बी.ई.ई. आनलाइन की सराहना करते हुए बताया कि अब तक इस एप से करीब 27 हजार नौजवान जुड़ कर रोजगार, स्व रोजगार, स्किल कोर्सों का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को हिदायत देते हुए कहा कि वे 10वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ रहे स्कूलों के बच्चों को इस मोबाइल एप के बारे में जानकारी दे व सभी बच्चों को यह एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें। प्लेसमेंट अधिकारी श्री मंगेश सूद व कैरियर काउंसलर श्री आदित्य राणा की ओर से जिला स्किल कमेटी के सदस्यों को रोजगार को लेकर अलग-अलग चलाए गए प्रोजैक्टों जैसे कि ई-रिक्शा, मिस्टर क्लीन, डी.बी.ई.ई आनलाइन एप की सफलता के बारे में परिचित करवाया गया। उन्होंने इस दौरान स्टार्टअप होशियारपुर मिशन के अंतर्गत स्ट्रीट वैंडर व गारलैंड एंड बुके बनाने के आउटलैट खोलने संबंधी रोजगार के नए प्रोजैक्टों के बारे में भी जानकारी दी।


बैठक में इंटरनेशनल ट्रैक्टर्ज लिमिटेड सोनालिका के वाइस प्रेसीडेंट श्री जे.एस. चौहान, मैनेजर कार्पोरेट रिलेशन श्री रजनीश संदल, रिलायंस इंडस्ट्री के प्लांट हैड श्री आशीष सरीन, एच.आर. हैड श्री भूपिंदर सिंह के अलावा अतिरिक्त चार्ज अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्री अजय कुमार, पी.सी.एस(अंडर ट्रेनिंग) श्री व्योम भारद्वाज, जिला रोजगार अधिकारी श्री गुरमेल सिंह, पी.एस.डी.एम. की ओर से श्री महिंदर राणा, श्री रमन भारती, श्री सुनील कुमार व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here