पंजाब सरकार ने लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिए गोट पौक्स दवा की 66,666 डोज़ मंगवाई: लालजीत सिंह भुल्लर

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। संक्रमण की बीमारी लम्पी स्किन से पशुओं को बचाने के लिए पंजाब सरकार ने गोट पौकस दवा की 66, 666 डोज़ें मंगवाई हैं, जो राज्य के सेहतमंद पशुओं को मुफ़्त लगाई जायेगी जिससे बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सके। यह जानकारी पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने आज हलका खेमकरण के गाँव मानकपुरा, गिल डेयरी फार्म माड़ी बोहर वाली, गाँव मदर और गिल डेयरी फार्म मदर, गाँव भंडाल और संधू डेयरी फार्म बहड़वाल का तूफ़ानी दौरा करने के मौके पर दी। 

Advertisements

पंजाब के दौरे के लगातार तीसरे दिन पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हैदराबाद से विशेष के तौर पर मंगवाई गई यह दवा राज्य के सभी ज़िलों को भेजी जा चुकी है और डॉक्टरों ने दवा को सेहतमंद पशुओं को लगाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि सेहतमंद पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए यह दवा पशुओं को मुफ़्त लगाई जा रही है। 

मंत्री ने बताया कि और दवा मंगवाने के लिए विभाग के अधिकारी निरंतर कार्यवाही कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए हर सार्थक कदम उठा रही है। पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए दवाओं के अलावा अन्य साजो-सामान की कमी नहीं आने दी जायेगी। 

पशु पालन मंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य के सभी ज़िलों को 76 लाख रुपए की राशि जारी की है। इसके अलावा ज़िलों में तैनात अमले के साथ-साथ मुख्यालय से भी वैटरनरी अधिकारी ज़िलों में भेजे गए हैं। 

पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि लम्पी स्किन बीमारी विशेष तौर पर गायों में फैल रही है और राज्य के कई ज़िले इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर किसी पशु की मौत हो जाती है तो उसे खुले में न फेंका जाये, बल्कि दफ़न किया जाये और फिलहाल दूसरे राज्यों से पशु खरीद कर पंजाब में न लाए जाएँ जिससे बीमारी के फैलने को रोका जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here