विश्व मानसिक दिवस पर जागरूकता सैमीनार आयोजित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट : गुरजीत सोनू मानसिक रोगों की पहचान और इलाज को समर्पित विश्व मानसिक दिवस तहत स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर द्वारा जिला स्तरीय जागरूकता सैमीनार शिव देव राऊ शिशु शिक्षा केंद्र (मानवता मंदिर) में आयोजित किया गया। स्कूल के मुखी ममता खोसला और मैनेजर तरसेम सिंह शर्मा के सहयोग और मास मीडिया अधिकारी सुखविंदर कौर ढिल्लो की अध्यक्षता में मनाए गए इस सैमीनार दौरान स्कूल के समूह स्टाफ और समूह विद्यार्थी मौजूद थे। सुखविंदर कौर ढिल्लों ने संबोधित करते हुए कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का मुख्य उद्देश्य मानसिक रोगों जैसे उदासी व अवसाद आदि को पहचाना और समय पर उनका इलाज करवाना है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इस वर्ष इस दिवस का विषय कार्य वाले स्थान पर मानसिक स्वास्थ्य खा गया है। मानसिक रोगों का इलाज संभव है और इलाज के लिए भी स्वास्थ सेवाएं मौजूद है पर कई बार व्यक्ति झिझक और सामाजिक बोझ कारण मानसिक रोगों का इलाज नहीं करवाता। उन्होंने कहा कि घरेलू, सामाजिक, आर्थिक, पढ़ाई, मनपसंद करियर, रिश्तों में तनाव या अन्य कारण के साथ मनुष्य तनाव का शिकार हो जाता है पर किसी भी स्थिति में तनाव लेने की बजाए उसके हल की कोशिश करनी चाहिए।

इस मौके पर सिविल अस्पताल दसूहा में नशा छुड़़ाओ केंद्र के काऊंसलर चंदन कुमार ने विद्यार्थियों को बताया कि संतुलित जीवन के लिए जरुरी है कि निरोगी काया के साथ मानसिक तंदरुस्ती को भी बरकरार रखा जाए। जबकि दिमागी तंदरुस्ती के लिए व्यक्ति का सामाजिक तौर पर कैरियरशील होना बहुत जरुरी है। समाजम दौरान जिला बी.सी.सी. फस्टीलीटेटर कुमारी राना संधू ने बताया कि इस बात की ओर ध्यान देना चाहिए कि आप कितने खुश हो। मौजूदा समय में अगर सभी सहूलियतों के बावजूद व्यक्ति खुश नहीं है तो इसका सीधा मतलब है कि व्यक्ति तनाव का शिकार है।

व्यक्ति के मन की दो अवस्थाएं होती है चेतन मन व अर्धचेतन मन । कई बार मनुष्य साधारण जिंदगी जीते हुए भी अपने अर्धचेतन मन में किसी बोझ को झेलता रहता है जो उसको परेशान करती है। संपूर्ण तंदुस्ती के लिए व्यक्ति का दोनों अवस्थाओं में खुश रहना जरुरी है। समागम के अंत में स्कूल के मैनेजर डा. टी.सी. शर्मा ने बताया कि जीवन में तनावमुक्त रहने के लिए मनपसंद रुझेवे जैसे बागबानी, बढिय़ा किताबे और साहित्य पढऩा, खेलों, वैज्ञान और सांझ बढ़ाने के लिए परिवारिक मैंबरों के साथ अधिक से अधिक समय बतीत करना चाहिए और बढिय़ा भोजना लेना। इस मौके पर रेणू बाला, लखविंदर कौर, सवाती नाकरा, कमलेश, नीरज ठाकुर आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here