1 से 31 दिसंबर तक जिले की समूह ग्राम पंचायतों में होंगी खरीफ माह की आम सभाएं: संदीप हंस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने कहा कि पंजाब, ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग की ओर से जारी हिदायतों के मुताबिक जिले की समूह ग्राम पंचायतों में खरीफ महीने में आम सभा/ग्राम सभा करवाई जानी है। उन्होंने बताया कि यह आम सभाएं जिले में हर ग्राम पंचायत में 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक होनी है। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री दरबारा सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले की ग्राम पंचायतों के आम सभा का शेड्यूल संबंधित ब्लाक विकास व पंचायत अधिकारियों की ओर से बना कर गुगल शीट पर अपलोड किया जा चुका है। इस लिए हर विभाग के अधिकारी/कर्मचारी जिनकी ड्यूटी आम सभआ में शेड्यूल मुताबिक लगाई गई है, वे नियत तिथि व स्थान पर समय-समय पर उपस्थित हो।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को आम सभा का नोटिस गांव के सांझे स्थानों जैसे कि सूचना बोर्ड, चौपाल, स्कूल, धार्मिक स्थानों, बस स्टैंड, डिस्पैंसरी, पार्क, खेल मैदान आदि पर चस्पा करवाना व उसकी वीडियो बनाने की हिदायत की। उन्होंने बताया कि जिले में इन आम सभाओं की कम से कम दो उदाहरणीय सभाओं की डाक्यूमैंट्री भी तैयार की जानी है। उन्होंने बताया कि सभा करवाने के लिए जिला विकास व पंचायत अधिकारी, उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, ग्रामीण विकास विभाग के एक्सटेंशन अधिकारी, कार्यकारी इंजीनियर, पंचायती राज, एस.डी.ओ, मुख्य सेविका, एस.ई.पी.ओ बतौर निगरान अधिकारी लगाए गए हैं।

संदीप हंस ने समूह अधिकारियों को यह भी हिदायत की कि इन आम सभाओं में पारदर्शी ढंग से काम को संपन्न किया जाए व किसी किस्म की लापरवाही न अपनाई जाए। उन्होंने कहा कि खरीफ की (दिसंबर महीने में) ग्राम सभा में ग्राम पंचायत अपने अगले वित्तिय वर्ष के लिए आय व खर्च संबंधी बजट अनुमान व अगले वित्तिय वर्ष के लिए विकास कार्यक्रमों के लिए वार्षिक योजना के बारे में विस्तारपूर्वक बताती है। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की आम बैठक बुलाना, गांव वासियों के लिए एक ऐसा मौका है, जिसमें गांव के सर्वपक्षीय विकास के लिए गांव के लोगों के सहयोग के साथ निर्णय लिए जाते हैं और समय-समय पर गांव की जरुरतों की प्रतिपूर्ति होती है।

बैठक डी.डी.पी.ओ. नीरज कुमार, जिला सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता अधिकारी रजिंदर सिंह, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, जी.एम. जिला उद्योग केंद्र अरुण कुमार, एक्सियन वाटर सप्लाई सिमरनजीत सिंह खांबा, भूषण शर्मा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here