कैबिनेट मंत्री जिम्पा ने राज्य स्तरीय जनता दरबार में दो दर्जन से ज्यादा शिकायतों का किया निपटारा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग की तरफ से लगाए अपनी तरह के पहले राज्य स्तरीय ऑनलाईन जनता दरबार में दो दर्जन से ज़्यादा शिकायतों का निपटारा किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की स्पष्ट हिदायतें हैं कि पंजाब के गांवों को साफ़ पीने योग्य पानी मुहैया करवाने को पहल दी जाये और सिवरेज के उचित प्रबंध किये जाएं। मोहाली में जल सप्लाई और सैनिटेशन विभाग के मुख्य कार्यालय में लगाए गए ऑनलाईन जनता दरबार में रोपड़, फाजिल्का, होशियारपुर, बठिंडा, मोहाली, पटियाला, मानसा और गुरदासपुर जिलों में से कुल 26 शिकायतें आईं। ज़्यादा शिकायतें पानी की सप्लाई से सम्बन्धित थीं।

Advertisements

जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ने जनता दरबार में मौजूद उच्च अधिकारियों को तुरंत शिकायतों के निपटारे के निर्देश दिए। जो कोई शिकायतें थोड़े समय में हल होने वाली हैं, उनके बारे जिम्पा ने अधिकारियों को समयबद्ध हल करने के लिए कहा। बाकी शिकायतों संबंधी उच्च अधिकारियों को मौके पर जाकर जायज़ा लेकर रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि 15 दिन बाद लगाए जाने वाले जनता दरबार में वह आज की शिकायतों का पहले रिविऊ करेंगे और बाकी शिकायतें बाद में सुनेंगे। कुल शिकायतों में से 25 शिकायतें ऑनलाईन सुनी गई और एक शिकायत पटियाला जि़ले के समाना ब्लॉक के गांव फतेहगढ़ छन्ना से गेज कौर ने मंत्री सामने रखी। शिकायतकर्ता ने बताया कि पानी की पाईप में लगातार लीकेज होने के कारण उसके घर की दीवारों में दरारें आ रही हैं। जिम्पा ने मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को स्थिति का मुआइना करके समस्या हल करने के निर्देश दिए। जिम्पा ने कहा कि पंजाब के किसी भी गांव वासी को यदि पीने वाले पानी की सप्लाई और सिवरेज सम्बन्धी कोई शिकायत है तो वह बेझिझक अपनी शिकायत ऑनलाईन, टोल फ्री नंबर या ईमेल के द्वारा दर्ज करवाएं। हर शिकायत, समस्या और दिक्कत का हल निकालने का पूरा यत्न किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले जनता दरबार की कामयाबी ने जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के हरेक अफ़सर और कर्मचारी को आगे से और मेहनत करने के लिए प्रेरित किया है।

जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के प्रमुख सचिव डी. के. तिवारी और प्रमुख मुहम्मद इश्फाक ने मंत्री को भरोसा दिलाया कि जन समस्याओं के हल के लिए विभाग का हरेक अधिकारी वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जो गाँव वासी, पंचायत या अन्य लोक नुमायंदे विभाग से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं, वह विभाग की तरफ से जारी ऑनलाईन लिंक, टोल फ्री नंबर या ईमेल के द्वारा अपनी शिकायत बेझिझक दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को इन साधनों के द्वारा शिकायत दर्ज करवाने में कोई दिक्कत पेश आती है तो वह जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के नज़दीकी दफ़्तर के साथ संबंध कर सकता है। सम्बन्धित दफ़्तर का अधिकारी उक्त शिकायतकर्ता को अपने दफ़्तर के द्वारा ऑनलाईन जनता दरबार में मंत्री सामने पेश करेगा, जहाँ वह अपनी समस्या रख सकता है। काबिलेगौर है कि जनता दरबार में आईं शिकायतों के इलावा जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग में 1 मार्च, 2022 से अब तक कुल 18 हज़ार 693 शिकायतें आ चुकी हैं जिनमें से 18 हज़ार 308 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here