फूड सेफ्टी टैस्टिंग वैन ऑन व्हीलज को कैबिनेट मंत्री जिंपा ने हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रमशंकर जिंपा ने कहा कि प्रदेश के लोगों को मिलावट मुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाना पंजाब सरकार की मुख्य प्राथमिकता है, इस लिए पूरे प्रदेश में मिलावटखोरी को रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। वे आज होशियारपुर में पहुंची फूड सेफ्टी टैस्टिंग वैन ऑन व्हीलज को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी, सिविल सर्जन डा. बलविंदर कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखबीर सिंह भी मौजूद थे।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पंजाब की ओर से फूड टैस्टिंग के उद्देश्य से चलाई गई इस वैन में मौके पर ही सैंपल लेकर उसकी जांच रिपोर्ट दे दी जाती है। यह वैन रोटेशन के हिसाब से चार दिन के लिए होशियारपुर जिले को मिली है और आने वाले दिनों में यह वैन लगातार चैकिंग के लिए जिले में आती रहेगी। उन्होंने कहा कि इन वैन के अंदर लैबोरेट्री बनी है जिसमें जूस, तेल, मिल्क प्रोडक्ट, मसालों आदि के सैंपल मात्र 50 रुपए प्रति सैंपल के हिसाब से चैक कर दुकानदार को रिपोर्ट मौके पर ही सौंंप दी जाती है। उन्होंने कहा कि वैन का उद्देश्य जागरुकता फैलाना है, ताकि मिलावटखोरी पर नकेल कसी जा सके।

ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि जिले में मिलावटखोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि लोगों को खाने पीने वाले साफ सुथरे व शुद्ध पदार्थों की उपलब्धता को यकीनी बनाना समय की मुख्य मांग है। उन्होंने कहा कि लोगों को भी जागरुक होने की जरुरत है। उन्होंने जिले के अंदर खाने-पीने वाले पदार्थों की बिक्री करने व इन पदार्थों को तैयार करने वालों को अपील करते हुए कहा कि वे जन हित के मद्देनजर शुद्ध, मानक व क्वालिटी पदार्थों की बिक्री को यकीनी बनाएं व किसी भी तरह के बासी या मिलावटी पदार्थ की बिक्री न करें।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखबीर सिंह ने कहा कि दुकानदार के अलावा उपभोक्ता भी मात्र 50 रुपए प्रति आइटम के हिसाब से इस फूड सेफ्टी वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों की जांच करवा सकते हैं, जिसका नतीजा मौके पर ही वैन में लगे अत्याधुनिक मशीनों की ओर से दे दिया जाता है।
इस मौके पर दी होशियारपुर सैंट्रल कोआप्रेटिव बैंक के चेयरमैन विक्रम शर्मा बॉबी, सतवंत सिंह सियाण, वरिंदर वैद, सुमेश सोनी के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here