वन मंत्री लाल चंद कटारुचक्क ने होशियारपुर की पालीथीन थैलों की फैक्ट्री का किया दौरा

होशियारपुर ( द स्टैलर न्यूज़)। वन व वन्य जीव सुरक्षा मंत्री पंजाब लाल चंद कटारुचक्क ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में प्रदेश को हरा भरा व स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से वन व वन्य जीव विभाग की ओर से अहम प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश की नर्सरियों में बड़े स्तर पर पौधे तैयार किए जा रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पौधे तैयार करने के लिए सबसे पहली जरुरत पौधे संभालने के लिए थैलों की होती है। इस लिए प्रदेश में नर्सरियों के लिए वर्ष 2022-23 व 2023-24 दो वर्षों के करीब 3 करोड़ पौधों के लक्ष्य को पूरा करने के लिए होशियारपुर में स्थित पालीथीन फैक्ट्री को पूर्ण तौर पर कार्यशील कर दिया गया है और इसके  उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ थैलों के स्तर में भी वृद्धि की गई है। वे आज होशियारपुर के बसी जाना स्थित वनपाल खोज व प्रशिक्षण सर्कल, एस.एफ.आर.आई लाडोवाल, लुधियाना के अंतर्गत पालीथीन बैगज फैक्ट्री के दौरे के दौरान जानकारी दे रहे थे।

थैलों के स्तर में वृद्धि करते हुए मोटाई 30 माइक्रोन से बढ़ाकर 76 माईक्रोन की गई

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इसके अंतर्गत जहां फैक्ट्री को अपग्रेड करते हुए यहां पुरानी मशीनों की रिपेयर करवाई गई है वहीं एक नई फुली आटोमैटिक मशीन लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों के अंतर्गत यहां अब प्रति सप्ताह करीब 3.5 टन थैलों का उत्पादन किया जा रहा है। इसके अलावा थैलों की मोटाई 30 माइक्रोन से बढ़ाकर 76 माइक्रोन कर दी गई है, जिसके चलते अब नर्सरी में आसानी से इन थैलों में दो वर्ष तक पौधे रखे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री को ईको फ्रैंडली के उद्देश्य को पूरा करने के लिए जो भी प्लास्टिक वेस्टेज पैदा होता है, उसका 100 प्रतिशत रि-साईकिल कर पालीथीन बैगज तैयार किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में वन विभाग के लक्ष्य को मुख्य रखते हुए यहां तीन शिफ्टों में काम किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने बसी जाना स्थित मॉडर्न नर्सरी व वर्मी कंपोस्ट यूनिट का निरीक्षण भी किया।
इस मौके पर वनपाल प्रशिक्षण सर्कल, एस.एफ.आर.आई लाडोवाल, लुधियाना सतनाम सिंह, वनपाल नार्थ सर्कल होशियारपुर डा. संजीव कुमार तिवाड़ी, डी.एफ.ओ अमनीत सिंह, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस, ज़िला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर संयोगिता, वन रेंज अधिकारी जतिंदर सिंह भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here