सरकारी आई.टी.आई व बहु तकनीकी कालेजों में कौशल विकास पाठ्यक्रम शुरू करने का फ़ैसला : चन्नी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा ‘घर घर रोजग़ार’ मुहिम को बढ़ावा देने के लिए सरकारी आई.टी.आई और बहु -तकनीकी कालेजों में कौशल विकास केंद्र पाठ्यक्रम चलाए जाने का फ़ैसला किया गया है। आज यहाँ इस संबंधी बुलाई गई मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण और रोजग़ार उत्पत्ती मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि पंजाब कौशल विकास मिशन के अधीन इन सरकारी संस्थानों में 3-6 महीने के कौशल विकास पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे।

Advertisements

स.चन्नी ने बताया कि कम पढ़े लिखे या पढ़ाई छोड़ चुके विद्यार्थी भी इन कौशल विकास पाठ्यक्रमों में दाखि़ला लेकर मुफ़्त प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण पर प्रति विद्यार्थी 10 -15 हज़ार रूपये का ख़र्च आएगा, जिसका सारा भार राज्य सरकार उठाएगी। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि पहले चरण में कौशल विकास के यह पाठ्यक्रम 22 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं और 10 बहु तकनीकी कालेजों में चलाए जाएंगे। इसके बाद इनको दूसरे संस्थानों तक बढ़ाया जाएगा।

तकनीकी शिक्षा व औद्योगिक प्रशिक्षण तथा रोजग़ार उत्पत्ती मंत्री द्वारा सरकारी आई.टी.आई और बहु तकनीकी कालेजों के मुखियों के साथ की गई मीटिंग के दौरान सभी संस्थानों के मुखियों को अपने संस्थान के आस-पास के क्षेत्रों में चल रही औद्योगिक इकाईयों के साथ मिलकर पाठ्यक्रम चलाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि उद्योगों में विद्यार्थियों के लिए रोजग़ार यकीनी बनाने के लिए आरंभ से ही उद्योगपतियों को मिलकर उनके सुझाव और जरुरतों के मुताबिक पाठ्यक्रम चलाए जाएं। स. चन्नी ने कहा कि 15 दिन के अंदर अंदर सभी आई.टी.आई और बहु तकनीकी कालेजों के प्रमुख कौशल विकास पाठ्यक्रम चलाने संबंधी प्रोजैक्ट रिपोर्ट जमा करवाएं जिससे उनको जल्द से जल्द पाठ्यक्रम अलॉट किये जा सकें। स. चन्नी ने इस अवसर पर सभी संस्थानों के मुखियों को भरोसा दिलाया कि बढिय़ा कार्यकुशलता दिखाने और अधिक से अधिक युवाओं को नौकरियाँ दिलाने वाले सरकारी संस्थानों के मुखियों को विशेष लाभ दिए जाएंगे और उनको सम्मानित भी किया जायेगा।
इस मीटिंग में अन्यों के अलावा विभाग के सचिव डी.के तिवारी, पंजाब कौशल विकास मिशन के जनरल मैनेजर सुखविन्दर सिंह, तकनीकी शिक्षा विभाग के अतिरिक्त डायरेक्टर दलजीत कौर, पंजाब कौशल विकास मिशन और तकनीकी शिक्षा विभाग के सीनियर अधिकारी और सरकारी आई.टी.आई और बहु तकनीकी कालेजों के प्रमुख भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here