वनवासियों के कल्याण हेतु प्रयासरत है वनवासी कल्याण आश्रम पंजाब: विनय कुमार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वनवासी कल्याण आश्रम पंजाब की तरफ से आश्रम द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों की जानकारी प्रदान करने हेतु गोष्ठी का आयोजन किया गया। माडल टाउन क्लब में आयोजित गौष्ठी की अध्यक्षता डी.ए.वी. कालेज प्रबंधक कमेटी के प्रधान डा. अनूप कुमार ने की, जबकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह विनय कुमार जी मुख्य वक्ता को तौर पर उपस्थित हुए।

Advertisements

गोष्ठी को संबोधित करते हुए विनय कुमार जी ने बताया कि पंजाब प्रांत की तरफ से वनवासी कल्याण आश्रम के तहत झारखण्ड एवं लेह को अडाप्ट किया गया है ताकि सेवाी कार्यों से वनवासी एवं नगर निवासियों के अंतर को कम एवं समाप्त किया जा सके। उन्होंने बताया कि इसके तहत वनवासी इलाकों में आश्रम की तरफ से शिक्षा के प्रसार एवं प्रचार के लिए पाठशालाएं, मुफ्त छात्रावास (फ्री होस्टल), स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिस्पैंसरी व अस्पताल तथा अन्य प्रकार के जनकल्याण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। विनय कुमार ने बताया कि वनों में रहने वाली यह जातियां रामायण काल से संबंधित हैं और केवट एवं भिलनी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से भगवान राम ने उन्हें गले लगाया, उसी प्रकार हमारा भी यह फर्ज बनता है कि हम इन लोगों के उत्थान एवं कल्याण के लिए अपना बनता सहयोग डालें, क्योंकि यह हमारे अपने लोग हैं।

इनका पिछड़ापन दूर करके इन्हें भी नगर निवासियों के साथ मुख्य धारा से जोडऩे के लिए वनवासी कल्याण आश्रम प्रयासरत है और इन कार्यों को गति प्रदान करने के लिए आप सभी का सहयोग बहुमूल्य योगदान डाल सकता है। दानवीर कर्ण का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कर्ण ने अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया था उसी प्रकार वनवासियों के कल्याण के लिए दिल खोलकर दान पुण्य करने की जरुरत है।

-पंजाब ने झारखण्ड और लेह के वनवासी इलाकों को किया हुआ है अडाप्ट, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य प्रकार की सुविधाएं की जाती हैं प्रदान

विनय जी ने बताया कि हिमाचल और हयिाणा की तर्ज पर जल्द ही वनवासी बच्चों के लिए पंजाब में भी एक फ्री होस्टल का निर्माण करवाया जा रहा है जहां पर वनवासियों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए ठहर सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश के लोगों को आश्रम के सेवा कार्यों की जानकारी प्रदान करने के लिए अलग-अलग शहरों में गोष्ठियां करवाई जा रही हैं तथा होशियारपुर में यह 14वीं गोष्ठी आयोजित की गई है। इन गोष्ठियों का समापन 14 सितंबर को चंडीगढ़ में होगा। वन यात्रा की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि समय-समय रप आश्रम द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों संबंधी वन यात्राएं जाती हैं तो उन यात्राओं में कोई भी व्यक्ति भाग लेक सेवा कार्यों में भाग ले सकता है। 

इस मौके पर डा. अनूप कुमार ने बताया कि उन्हें आश्रम संबंधी जानकारी प्राप्त करके बहुत ही हर्ष हो रहा है तथा वे हर समय वनवासी कल्याण के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक एवं धार्मिक रुप से पिछड़े अपने भाई बहनों को मुख्य धारा के साथ जोडऩे के लिए जो कार्य वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा किए जा रहे हैं वे अतुलनीय हैं और प्रत्येक भारतीय को इसमें जरुर सहयोग करना चाहिए।

इस मौके पर माननीय अशोक चोपड़ा जी जिला संघ चालक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की उपस्थिति में समिति के सदस्यों की घोषणा की गई। जिसमें आनंद अग्रवाल को जिला अध्यक्ष, मनोज कपूर सदस्य, इंजी. अमित गोयल, सतीश गुप्ता, कर्ण शर्मा, नरेश अग्रवाल, अशोक सिंगला, मुकेश गुप्ता, प्रो. संतोख सिंह, वरिंदर कुमार को सदस्य नियुक्त किया गया। गोष्ठी के समापन पर समिति के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष आनंद अग्रवाल ने कार्यक्रम में पहुंचे उद्योगपतियों, वकीलों, व्यवसायियों, डाक्टर्स, शिक्षकों और गणमान्य व राजनीतिक प्रतिनिधियों का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here