डिग्री कालेज कालाकोट में उत्साहपूर्वक मनाया हिंदी दिवस, विद्यार्थियों को किया सम्मानित

राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जिला राजौरी के अंतर्गत सरकारी स्नातक महाविद्यालय (डिग्री कालेज) कालाकोट में हिंदी दिवस बड़े ही उत्साहपूर्वक मनाया गया। विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाकर अपने भावों की अभिव्यक्ति कला द्वारा की और विचार प्रकट किए। शनिवार शनिवार 29 सितंबर को हिंदी दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य सुषमा महाजन स्नातक महाविद्यालय मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे और कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर भाग लेने वालों को पुरस्कृत किया।

Advertisements

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य सुषमा महाजन ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है। हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना चाहिए साथ ही प्रधानाचार्य ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों सहित कालेज स्टाफ को नेक कार्य के लिए प्रेरित किया।

हिंदी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संजोगिता कुमारी ने कहा कि हिंदी भाषा एक संपर्क भाषा है, जो हम लोगों को माला की तरह व आपस में जोडऩे का कार्य करती है। इसके साथ साथ उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में सभी कार्य राष्ट्र भाषा में ही किए जाने चाहिए। राष्ट्र भाषा को बढ़ावा देने के लिए जरूरी कदम उठाया जाना चाहिए ताकि लोगों में हिंदी के प्रति जागरूकता बढ़े। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाना चाहिए। इसके साथ-साथ अधिक से अधिक लोगों को हिंदी भाषा में ही कार्य करना चाहिए।

इस अवसर पर कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को कालेज प्रशासन द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रोफेसर सुनीता कुमारी , प्रो. सचिन भगत , प्रो. प्रतिमा भूषण, कॉलेज के छात्र-छात्राएं व अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here