4 जनवरी को होगा वोटर सूचियों का अंतिम प्रकाशन: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिलाधीश-कम- जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया ने आज जिले के समूह राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने बताया कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 15 मई 2018 से 20 जून 2018 तक के समय के दौरान बूथ लैवल अधिकारियों के माध्यम से घर-घर जाकर वोटर सूचियों की वैरिफिकेशन की गई थी और वोटर सूचियों के संशोधन संबंधी फार्म 6,7,8, व 8ए प्राप्त किए गए थे। उन्होंने बताया कि इस उपरांत योज्यता तिथि 1 जनवरी 2019 के आधार पर वोटर सूचियों का विशेष सरसरी संशोधन संबंधी 1 सितंबर 2018 से 31 अक्टूबर 2018 तक के समय के दौरान वोटर सूचियों के दावे/ एतराज प्राप्त किए गए थे।
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि घर-घर जाकर वोटर सूचियों की वैरिफिकेशन व तिथि 1 सितंबर 2018 से 31 अक्टूबर 2018 के समय के दौरान नई वोटें बनाने के 27563 फार्म 6, एन.आर.आई. वोटर बनाने के फार्म के 2 फार्म 6 ए, वोटों की कटौती संबंधी 11351 फार्म 7, वोटरों के विवरण की दुरु स्ती संबंधी 4987 फार्म 8 व एक ही विधान सभा चुनाव क्षेत्र में रिहायश की तब्दीली संबंधी 516 फार्म 8ए प्राप्त हुए हैं। जिनका निपटारा चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों की ओर से किया जा रहा है और योज्यता तिथि 1 जनवरी 2019 के आधार पर वोटर सूचियों का अंतिम प्रकाशन 4 जनवरी 2019 को किया जाएगा।

Advertisements

– कहा राजनीतिक दल दिव्यांगजनों, एन.आर.आईज व नौजवानों को वोट बनाने के लिए करें प्रेरित

जिला चुनाव अधिकारी ने दिव्यांगजनों की वोटें बनाने व उनकी चुनाव में भागीदारी को यकीनी बनाने के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने स्तर पर भी दिव्यांगजनों को वोट बनाने व चुनाव में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें। एन.आर.आई वोटरों संबंधी उन्होंने बताया कि जिले में काफी मात्रा में एन.आर.आई. व्यक्ति हैं, परंतु एन.आर.आई वोटरों की गिनती बहुत कम है। उन्होंने राजनीतिक दलों को अपने स्तर पर एन.आर.आई. व्यक्ति यों जिनके पास भारतीय पासपोर्ट है, उनको वोट बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा।
जिला चुनाव अधिकारी ने पोलिंग स्टेशनों संबंधी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को कहा कि यदि उनके ध्यान में कोई पोलिंग स्टेशन वोटरों को ज्यादा दूर पड़ता है तो उनको तब्दील करने संबंधी कोई विचार हो तो वह भी उनके ध्यान में लाएं, ताकि आगामी लोक सभा चुनाव-2019 के दौरान किसी किस्म की कोई मुश्किल का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि आगामी लोक सभा चुनाव में समूह चुनाव क्षेत्रों में वोटिंग मशीन के साथ-साथ वी.वी.पी.ए.टीज भी लगाए जाएंगे। जिससे वोटरों को मौके पर ही पता चलेगा कि उन्होंने किस उम्मीदवार को वोट डाली है। उन्होंने समूह राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बूथ लैवल एजेंटों की नियुक्ति करने की अपील भी की और 18-19 वर्ष के नौजवानों की वोटें बनाने के लिए निजी ध्यान देकर अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम नौजवानों को प्रेरित करने के लिए कहा।
जिला चुनाव अधिकारी ने समूह राजनीतिक दलों से बी.एल.ओज. की ओर से घर-घर जाकर वोटर सूचियों की वेरिफिकेशन संबंधी व योज्यता संबंधी 1 जनवरी 2019 के आधार पर 1 सितंबर 2018 से लेकर 31 अक्टूबर 2018 तक वोटर सूचियों के संशोधन दावे/एतराज संबंधी कार्य पर अपनी राय देने के लिए कहा, जिस पर सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से संतुष्टि प्रकट की।

इस मौके पर बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधि मदन सिंह बैंस, भारतीय जनता पार्टी के कृष्ण अरोड़ा, कांग्रेस के सतिंदर पाल सिंह व पवित्तरदीप सिंह, शिरोमणि अकाली दल के गुरिंदर सिंह गोल्डी, चुनाव तहसीलदार करनैल सिंह, सहायक लोक संपर्क अधिकारी लोकेश कुमार, चुनाव कानूनगो सुखदेव सिंह, प्रोग्रामर प्रदीप कुमार भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here