नई रोशनी स्कीम तहत चौथा नि:शुल्क 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर संपन्न

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई रोशनी (अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व के विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत लगाये जाने वाले पांच शिवरों में से अजड़ाम में चौथा 6 दिवसीय मुफ्त प्रशिक्षण शिविर संपूर्ण हुआ। जिसमें प्रतिभागियों को हर रोज विभिन्न माहिर प्रवक्तायों द्वारा नित्य दो अलग-अलग विषयों पर दो चरणों में पूरे विवरण के साथ विस्तृत जानकारी एवम ज्ञान प्रदान किया गया। इस 6 दिवसीय कैंप में सरकार के अलग-अलग विभागों से अलग-अलग अफसरों का भी मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा।

Advertisements

आज वन स्टॉप सेंटर सिविल अस्पताल होशियारपुर से अधिवक्ता शुभा देवी और उनके साथ अधिवक्ता अर्चना जस्सी का प्रतिभागियों को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। संस्था की चीफ आर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने कहा कि रोजाना जिंदगी से जुड़े विषय जैसे महिलायों में नेतृत्व कि भावना, सामाजिक एवम व्यावहार परिवर्तन के लिए पक्ष-समर्थन, स्वच्छ भारत, महिलाओं के कानूनी अधिकार, महिलाओं में नेतृत्व कुशलताएं, जीवन कौशल, शैक्षिक सशक्तिकरण, स्वास्थ्य भोजन और स्वछता, सूचना का अधिकार (आर.टी.आई.), महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण, डिजिटल साक्षरता, महिलाएं और मेहनत, महिलाएं और हिंसा, घरेलु हिंसा, सरकारी संरचना का परिचय आदि जैसे विषयो पर जानकारी दी गयी।

संस्था के अध्यक्ष निपुण शर्मा जी ने बताया कि भारत सरकार की स्कीम नई रोशनी-(अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के अंतर्गत शिवर में 15 जनवरी से 20 जनवरी तक अजड़ाम में 25 महिलायों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रतिभागियों के लिए रोजाना भोजन का भी प्रबंध किया गया। प्रतिभागियों को नई रोशनी की पुस्तिका, कॉपी, कलम और किट मुफ्त दी गई। प्रतिभागियों के लिए प्रमाण पत्र एवम 600/- रुपये की छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले तीन शिवर क्रमश: पुरहीरां, पिपलांवाला एवम सिंगड़ीवाला में लगाये जा चुके है।

ऐसे ही एक और कैंप जल्द ही लगाया जायेगा ताकि अल्पसंख्यक महिलायों में नेतृत्व की भावना पैदा कि जा सके। प्रतिभागियों ने पुरे विषयों को ध्यानपूर्वक सुनते कहा कि उन्हें अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहना चाहिए और इस तरह की स्कीमों का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसें कैंप लगते रहने चाहिए ताकि इन विषयों के बारे में जागरूकता बनी रहे। इस कैंप में सरपंच भूपिंदर सिंह, कुमकुम सूद, दविंदर कुमार, रानी शर्मा, अधिवक्ता प्रदीप जुल्का, गुरप्रीत कौर, छबिल अख्तर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here