नोटों की जमाबंदी: 2-2 हजार के लाओ, 100-50 के ले जाओ

01-1433158006-currency-note-ब्लैक हो रहा वाइट-4-
Editors Opinion By:- Sandeep Dogra

Advertisements

-शहर में कई दुकानदारों ने कर रखा है 100-50 रुपये के नोटों का स्टॉक – बैंक में लोग जूझ रहे हैं परेशानियों से और काले धन के लोभी नहीं सुधर रहे अपनी हरकतों से-

एक तरफ जहां सरकार ने काले धन के स्टॉकिस्टों पर नकेल कसने के लिए नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला लिया है, उससे भले ही भविष्य में अच्छे परिणाम आने की उम्मीद जगी हो। मगर, देश के भीतर बैठे काले धन के स्टॉकिस्टों को पकडऩे के लिए जारी किए गए इस फरमान के बाद ऐसी काली भेड़ें पैदा हो रही हैं जिन्होंने छोटे नोटों को स्टॉक करना शुरु कर दिया है। यानि कि करियाना व ऐसे ही कार्यों से जुड़े दुकानदारों ने 100-50 के नोटों को स्टॉक करना शुरु कर दिया है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी अनुसार होशियारपुर में कई ऐसे दुकानदार हैं जिनके पास 100-50 के नोटों का काफी स्टॉक जमा हो चुका है और उनका कहना है कि 2-2 हजार के नोट लाओ और छोटी करंसी ले जाओ। ऐसे करने में कई तो मोटी कमिशन ले रहे हैं तो कई बिना कमिशन के ही लोगों को यह काली सुविधा प्रदान कर रहे हैं। हालांकि ऐसा वे अतिविश्वनीय जानकार के माध्यम से ही कर रहे हैं, परन्तु अगर ऐसा हो रहा है तो क्या इसे देश के साथ गद्दारी नहीं कहेंगे, क्या ऐसे लोगों को भी कालेधन वालों की श्रेणी में नहीं रखना चाहिए? अगर यह बातें सही हैं तो अभी तक न तो कालाधन और न ही छोटे नोट स्टॉक करके रखने वालों पर कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता भी क्यों नहीं की गई यह सवाल सरकार के लिए किसी पहेली से कम नहीं है।

विश्वसनीय सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी अनुसार अगर ऐसा होशियारपुर में हो रहा है तो देश के ऐसे कई भाग होंगे जहां पर यह खेल खेला जा रहा होगा, जिन पर समय रहते कार्रवाई की जानी बेहद जरुरी है, वर्ना काले धन की आड़ में कई लोग कलधनी हो जाएंगे और व्यवस्था दुरुस्त के सपने सपनों में ही गुम होते नजऱ आएंगे।
एक तरफ लोग बैंकों के बाहर लंबी कतारों में खड़े होकर छोटे नोटों एवं 2-2 हजार रुपये के लिए तरस रहे हैं तो दूसरी तरफ नोटों को स्टॉक करके रखने वाले इस समस्या को और विकराल बना रहे हैं। अगर सभी लोग ईमानदारी के साथ छोटे नोट बैंकों में जमा करवाएं तो जहां बैंकों को लोगों को करंसी देने में राहत मिलेगी वहीं सरकार को भी यह पता चल पाएगा कि कितनी करंसी की और जरुरत है। परन्तु रोज की कमाई बैंकों में जमा न करके अपने पास स्टॉक करके रखने वाले आग में घी का काम कर रहे हैं, ऐसे लोगों पर कार्रवाई न होने से भी समस्या बढ़ रही है और लोग परेशान हो रहे हैं। इतना ही नहीं कई दुकानदार तो ऐसे हैं जिन्होंने 10-5 के सिक्कों का भी अच्छा खासा स्टॉक कर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here