पहली बार मतदान करने वालों को किया जाएगा सम्मानित: ईशा कालिया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। डिप्टी कमिशनर-कम-जिला चुनाव अफसर ईशा कालिया ने समाज सेवी व शिक्षा शास्त्री संजीव कुमार के साथ विशेष बातचीत दौरान बताया कि इस बार लोकसभा चुनावों को एक त्यौहार की तरह मनाने के लिए माडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं जहां वोटरों को वोट डालने के लिए हर सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

Advertisements

न्होंने बताया कि पहली बार वोट डालने वाले नए वोटरों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया जाएगा। इसके साथ-साथ दिव्यागं वोटरों के लिए खासतौर पर व्हीलचेयर की व्यवस्था होगी व वालंटियर्ज की सहायता भी ली जाएगी। जिलाधीश ने बताया कि जिले में 25544 नए वोटरों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है जबकि 9993 दिव्यांगजन वोटर के रुप में रजिस्टर हुए हैं।

इसके अलावा होशियारपुर लोकसभा हलका अधीन 9 विधानसभा हलकों में से हर हलके में से 2 पिंक बूथ होंगे जहां सारा स्टाफ महिलाओं का होगा। एक सवाल के जबाव में जिलाधीश ईशा कालिया ने जानकारी देते बताया कि अब तक 2 करोड़ 19 लाख के करीब नशीला पदार्थ जब्त किया जा चुका है। अब तक जिले में सूझवान वोटरों द्वारा 128 शिकायतें सामने आई थी जिनमें से 120 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। इसी तरह सी-विजल के साथ करीब 65 शिकायतें आई थी जिनमें से 36 को हल कर दिया गया है और 29 शिकायतें योग्य नहीं पाई गई।

ईशा कालिया ने वोटरों को अपील करते कहा कि इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र को मजबूत करने में सहयोग जरुर करो। उन्होंने कहा कि अगर आपके आस-पास किसी किस्म की मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट की उल्लंघना नजर आती है तो तुरंत उसकी शिकायत प्रशासन को दो ताकि उस पर कार्रवाई की जा सके। इसीलिए सी-विजल ऐप का सहारा लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सबके लिए बराबरी का मौका प्रदान कर चुनाव को निष्पक्ष रुप में करवाना प्रशासन की कोशिश है। जिस के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here