डेंगू व पानी से होने वाली बीमारियों से बचाने हेतु लोगों को किया जागरूक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंर्तगत जिला वासियों को वाटर बोर्न डिजीज (पानी से पैदा होने वाली बीमारियां) व मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए जागरु क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम होशियारपुर की ओर से विशेष जागरु कता अभियान चलाया गया था, जिस कारण करीब 63 प्रतिशत डेंगू की बीमारी को रोका जा सका।

Advertisements

इस वर्ष भी मच्छर के साथ-साथ पानी से पैदा होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से बड़े स्तर पर जागरु कता अभियान शुरु किया गया है, जिसके आधार पर स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की ओर से संयुक्त तौर पर टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि जहां जिला वासियों को डेंगू का मच्छर न पैदा होने के लिए जागरु क किया जा रहा है, वहीं टीमों की ओर से डेंगू का लारवा चैक करने के लिए चैकिंग भी की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग व निगम की टीम ने 2654 घरों में किया सर्वे
ईशा कालिया ने बताया कि इस जागरु कता अभियान के पहले पढ़ाव में आज होशियारपुर शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की ओर से संयुक्त तौर पर सर्वे किया गया। टीमों को 10 सैक्टर के हिसाब से हाई रिस्क इलाकों में बांटा गया। आज स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमों की ओर से 2654 घरों में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया व पानी से होनी वाली बीमारियों के बचाव के लिए इलाका निवासियों को जागरु क किया गया। टीम की ओर से कूलर, गमले व छतों पर पड़े सामान का निरीक्षण कर काफी समय से पड़े पानी को भी नष्ट करवाया गया। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम ने 14,442 घरों में 273 कंटेनर(कूलर, ड्रम, टायर आदि) चैक किए गए, जिनमें से 66 कंटेनरों में डेंगू का लारवा पाया गया व 2 चालान काटे गए।

14,442 कंटेनर किए चैक, 66 कंटेनरों में पाया गया डेंगू का लारवा

जिलाधीश ने बताया कि नगर निगम की ओर से शहर के सभी ट्यूबवेलों के पानी का सैंपल लेकर उसे टेस्ट के लिए लैब में भेजा जाएगा ताकि पानी से होने वाली बीमारियों से निपटा जा सके। उन्होंने बताया कि इसी तरह 13 जून को दसूहा व 17 को गढ़शंकर में स्वास्थ्य विभाग व नगर कौंसिल की संयुक्त टीमों की ओर से सर्वे किया जाएगा। उन्होंने बताया कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे बोर्न डिजीज से निपटने के लिए हर व्यक्ति का जागरु क होना बहुत जरु री है। जागरु कता से इस बीमारी की दस्तक को रोका जा सकता है।


ईशा कालिया ने बताया कि डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है व यह मच्छर खड़े पानी में पैदा होते हैं, इस लिए घरों के आस-पास पानी एकत्र न होने दिया जाए, छप्पड़ों या खड़े पानी में काले तेल का छिडक़ाव किया जाए, ताकि मच्छर का लारवा पैदा ही न हो सके। उन्होंने बताया कि मच्छर के काटने से बचने के लिए दिन के समय पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने जाएं, सोने के समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों या तेल का उपयोग करना चाहिए। यदि किसी को कंपकपी के साथ तेज बुखार, तेज सिरदर्द या जोड़ों में दर्द आदि हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर तुरंत संपर्क किया जाए। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल में डेंगू व मलेरियां के टेस्ट नि:शुल्क किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here