इटली में बसे भारतीयों को वहां के कानूनी दस्तावेज दिलवाने में मदद करेगी केन्द्र सरकार: खन्ना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। भाजपा के पूर्व सांसद व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने स्थानीय प्रताप पाईन ऑफिस, नजदीक नलोईयां चौंक में खुला दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी व अधिक्तर समस्याओं का प्रशासन से तालमेल कर मौके पर ही निप्टारा किया। इस संबंधी श्री खन्ना के कार्यालय से विस्तृत जानकारी देते हुए ज्योति कुमार जौली ने बताया खुले दरबार में विशेष तौर पर इटली में बसे प्रवासी भारतीयों व भारत में रह रहे उनके परिवारों ने श्री खन्ना को इटली में उन्हें कानूनी दस्तावेज बनवाने में पेश आ रही समस्याओं संबंधी अवगत कराया।

Advertisements

उन्होंने श्री खन्ना को बताया कि इटली में करीब 1 लाख 70 हजार भारतीय रह रहे हैं जो कि कृषि तथा अन्य क्षेत्रों में दिनरात कड़ी मेहनत कर इटली के विकास में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि इटली में रह रहे भारतीयों को इटली की रिहायश संबंधी लीगल दस्तावेज न मिलने के कारण उनके पुराने पास्पोर्ट रीन्यू नहीं हो रहे हैं जिस कारण इन बेबस भारतीयों के पास न तो इटली की रिहायश संबंधी कानूनी दस्तावेज हैं और न ही इनके पुराने भारतीय पास्पोर्ट रीन्यू हो रहे हैं। कोई दस्तावेज न होने के चलते इन प्रवासी भारतीयों को भारत में रह रहे अपने परिजनों को पैसे भेजने तथा मोबाईल की सिम कार्ड आदि खरीदने में भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

दस्तावेज न होने के कारण उनके पास कोई पक्का काम भी नहीं है और अगर कोई मालिक उन्हें काम देता भी है तो उनसे निर्धारित समय से ज्यादा काम लिया जाता है व ओवर टाईम से पैसे भी नहीं दिए जाते। श्री खन्ना ने इटली में रह रहे प्रवासी भारतीयों की समस्याओं को गंभीरता से सुनते हुए कहा कि केन्द्र सरकार इटली में बसे प्रवासी भारतीयों को वहां लीगल दस्तावेज दिलवाने में उनकी मदद करेगी। श्री खन्ना ने इस संबंध में केन्द्रीय विदेश मंत्री श्री सुभ्रमन्यम जयशंकर जी को पत्र लिखकर मांग की कि इटली सरकार से सम्पर्क साधकर बिना दस्तावेजों के इटली में रह रहे भारतीयों को वहां आवश्यक कानूनी दस्तावेज दिलवाए जाएं ताकि यह भारतीय बिना किसी बाधा के अपनी सेवाएं देकर इटली के विकास को और आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें।

श्री खन्ना ने विदेश मंत्रालय से यह भी मांग की कि इटली में भारतीय दूतावास वहां रह रहे भारतीयों की हर समस्या का समाधान करवाए। इस मौक पर विजय अग्रवाल, डा. रमन घई, गोपी चंद कपूर, राजेश नकड़ा, उमेश जैन, निपुण शर्मा, पूर्व एस.एस.पी. इकबाल सिंह लालपुरा, फगवाड़ा इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन तेजस्वी भारद्वाज, रिंपा शर्मा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here