मनरेगा कार्यक्रम के तहत आयोजित बैठक में विधायक ने पी.ओ. को लगाई जमकर डांट

बछवाड़ा/बेगूसराय(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट राकेश कुमार। मनरेगा कार्यक्रम के तहत बैठक में सभी विभागों पर सवाल जवाब का दौड़ चला रहा मगर समूचे बैठक अवधि के दौरान मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी आरोपों के केंद्र में बने रहे। प्रखंड पंचायत समिति की बैठक प्रारंभ होने के साथ हीं विधायक समेत सदन के सभी सद्स्य मनरेगा पीओ पर हीं बरस पड़े। प्रखंड कार्यालय के अंबेदकर भवन में मंगलवार को प्रखंड प्रमुख मंजू कुमारी की अध्यक्षता में पंचायत समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप्रमुख सुशील कुमार उफऱ् मल्ली राय ने मनरेगा का मुद्दा उठाते हुए कहा कि मनरेगा में व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार व्याप्त है, मनरेगा योजना में पदाधिकारी के द्वारा पौधा किसी पंचायत में और चापाकल किसी दुसरे पंचायत में कागज पर चल रहा है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से जो पौधा लगाया गया है एक भी पौधा सही तरीके से जमीन पर नहीं लगा है। सब पौधे पूरी तरह से सूखकर नष्ट हो गए है। वही प्रखंड क्षेत्र में कई जगह बिना पेड़ लगाये मनरेगा की योजना चल रही है। उन्होंने मनरेगा पदाधिकारियों पर लुट खसोट का आरोप लगाया। वही चमथा एक पंचायत के पंसस सदस्य सुभंश पासवान ने मनरेगा कर्मी पर आरोप लगाते हुए कहा कि चार साल पहले पंचायत में वृक्षारोपण का कार्य किया गया लेकिन पीआरएस की लापरवाही के कारण अभी तक राशि भुगतान नहीं किया गया। वही पंसस सिकंदर कुमार ने आवास योजना में मिल रहे लाभुक को मजदूरी और शौचालय निर्माण की राशि भुगतान न करने का आरोप लगाया। मामले को लेकर विधायक रामदेव राय ने मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी मिलन कुमार से जबाब करते हुए जमकर सवालों का कहर बरसाते हुए क्लास लगाई। वहीं पीआरएस को सदन में ततछन हाजिर होने का आदेश देते हुए जमकर फटकार लगाई साथ ही विधायक ने अबिलम्ब राशि का भुगतान करने का आदेश दिया। वही विधायक ने सदन में मनरेगा मामले की जांच के लिए समन्यवक समिति का गठन कर आदेश दिए।

वही पंसस सिकंदर कुमार ने शिक्षा विभाग में हो रही धांधली के खिलाफ शिक्षा विभाग के कर्मियों को जमकर डांटा। उन्होंने कहा कि प्रखंड क्षेत्र के सभी 12वीं तक के विद्यालयों में ग्यारहवी और बारहवी के नामांकन में विद्यालय प्रधान के द्वारा अवैध उगाही का मुद्दा उठाते हुए कहा की छात्रों से हर विद्यालय में नामांकन के नाम पर अलग-अलग फ़ीस ली जा रही है। कहीं 800 तो कहीं 2500 रुपये लिए जा रहे है। जिससे गरीब छात्रो को काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा की हाई स्कूल नारेपुर में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि एवं छात्रवृति वर्ष 2016-17 से अब तक नहीं दी गई है। वही मुखिया अमरजीत राय ने कहा कि शिक्षा विभाग पूरी तरह से चौपट हो गया है। शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा स्थानातरण के नाम पर अवैध उगाही की जा रही है। शिक्षको से रूपया लेकर मनमाने स्कूलों में भेजा जा रहा है। उन्होंने मध्य विद्यालय रानी पश्चिम के प्रधानाध्यापक के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री परिभ्रमण के लिए बिना शिक्षा विभाग की अनुमति के छात्र -छात्राओं को देश से बहार नेपाल लेकर चले गये। वही रास्ते में किसी भी छात्र को खाने पीने की कोई व्यवस्था नहीं की गई।

मामले को लेकर विधायक रामदेव राय ने बीडीओ को मामले की जांच करते हुए वरीय पदाधिकारी से शिकायत करने की बात कही। मुखिया अमरजीत राय उफऱ् कुकन राय ने आंगनवाडी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि आंगनवाड़ी के सेविका द्वारा 70 प्रतिशत केंद्र उसके आवास पर ही चलता है। साथ ही किसी केंद्र पर सेविका और सहायिका बच्चो पर ध्यान नहीं देती है। सीडीपीओ कभी कार्यालय में दर्शन ही नहीं होता है अगर कोई जनप्रतिनिधि फोन करते है तो फोन उठाना मुनासिव नहीं समझते है। जिस कारण प्रखंड के सभी केन्द्रों का संचालन सही से नहीं हो रहा वही विश्नपुर पंचायत के मुखिया श्रीराम राय ने कहा कि आंगनवाड़ी बहाली को लेकर गलत तरीके से परिसीमन कर बहाली की जा रही है उन्होंने कहा की पूर्व में पंचायत समिति की बैठक में भी इस मुद्दे को उठाया गया था लेकिन पंसस की बैठक का अवहेलना कर सीडीपीओ अपना मनमानी कर रहे है।

विधायक रामदेव राय ने कहा कि सदन सबसे ऊपर होता है अगर पदाधिकारी सदन की बातो की अवहेलना करते है तो मामले की जांच के बाद वरीय पदाधिकारी को भेजा जायगा। वही बैठक के दौरान सदन में शौचालय, खाद्य सुरक्षा, कन्या विवाह, कबीर अन्तेस्ठी आदि मुद्दा सदन में छाया रहा। बैठक में बीडीओ डा. विमल कुमार, सीओ सूरजकांत, सीडीपीओ शैलजा, बीएओ संजय कुमार शर्मा, लेवर इंस्पेक्टर रामलगन पासवान, समेत मुखिया दीपांकर कुमार, सुमंत कुमार, संजय कुमार दास, फुल कुमारी, टुनटुन पासवान, पंसस, अरविन्द कुमार झा, मो. जमाल, संतोष कुमार, ओम प्रकाश यादव,रामसगुन,श्रीकांत पासवान, पिंकीकुमारी, प्रतिमा देवी, उषा देवी, अर्चना भारती, ममता कुमारी समेत जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here