तकनीकी शिक्षा में गुणवता लाने के लिए एचपीटीयू में सैमीनार आयोजित

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में बुधवार 17 जुलाई को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता में सुधार की पहल को लेकर आयोजित इस कार्यशाला में विभिन्न मुद्दों पर लम्बी चर्चा की गई। कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. एस.पी बंसल ने शामिल होकर एच.पी.टी.यू. के अधीन चल रहे तकनीकी कालेज एवं उनमें सुधारों पर चर्चा की।

Advertisements

वहीं निदेशक शिक्षा विभाग शुभकरण तथा शिक्षाविद दिनकर बुराथोकि ने हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय में चल रहे कोर्सेज में सुधारों को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिए। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रो. एस.पी. बंसल ने बताया कि विश्वविद्यालय को वल्र्ड बैंक से एच.आर.डी मंत्रालय के द्वारा करीब 20 करोड़ रुपए मिले थो जिसके तहत तकनीकी शिक्षा की गुणवता में सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा 8 करोड़ रुपए की ग्रांट से विश्वविद्यालय के तहत आने वाले सभी कालेज ऑनलाइन किए जा रहे हैं। प्रो. बंसल ने बताया कि विश्वविद्यालय के नए कैंपस में ई-लाईब्रेरी, वैब स्टूडियो तथा अन्य आधुनिक सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी।

इसके अलावा विश्वविद्यालय से पास आउट छात्रों को रोजग़ार मुहैया करवाने तथा प्लेसमैंट स्कोर बढ़ाने के लिए विभिन्न कम्पनियों के साथ एम.ओ.यू साईन किए गए हैं। प्रो. बंसल ने बताया कि जब उन्होंने विश्वविद्यालय ज्वाईन किया था तो करीब 90 प्रतिशत प्रशिक्षित छात्र बेरोजग़ार रहते थे लेकिन अब कम्पनियां स्वयं प्लेसमेंट के लिए आ रही हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रदेश भर में चार जॉन बनाकर रोजग़ार मेले आयोजित करेगा जिनमे प्रतिष्ठित कंपनियाँ हिस्सा लेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here