कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने होशियारपुर में की प्रदेश की पहली सांझी बगीची की शुरुआत, बांटे 9800 नि:शुल्क पौधे

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने एक बेहतरीन पहल करते हुए होशियारपुर में एक सांझी बगीची शुरुआत की है, जो वातावरण को हरा -भरा बनाने के लिए सहायक साबित होगी। होशियारपुर के सैशन चौक के नजदीक तैयार की सांझी बगीची की शुरुआत के दौरान कैबिनेट मंत्री की ओर से जनता को नि:शुल्क पौधे बांटे गए। इस मौके जिलाधीश ईशा कालिया और नव-नियुक्त एस.एस.पी गौरव गर्ग भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सांझी बगीची से कोई भी व्यक्ति नि:शुल्क पौधे प्राप्त कर सकता है।

Advertisements

– निशुल्क पौधे बांट कर वातावरण को हरा -भरा बनाने का दिया जा रहा है संदेश: अरोड़ा

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ इनकी संभाल भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि बगीची में रोजमर्रा की 10 व्यक्तियों की टीम मौजूद रहेगी, जो नि:शुल्क पौधे बांटने के अलावा जरुरत मुताबिक पौधे लगाने की सेवा भी करेगी। उन्होंने कहा कि होशियारपुर को ग्रीन शहर बनाने के लिए यह प्रयास किया गया है और पहले दिन 9800 पौधे नि:शुल्क बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि शहर को हरा-भरा बनाने के लिए तैयार की गई सांझी बगीची में समाज सेवी संस्थाओं की ओर से भी योगदान दिया जा रहा है। उन्होंने पार्षदों से अपील करते हुए कहा कि वे भी अपने -अपने वार्डों को सुंदर और हरा -भरा बनाने के लिए प्रति वार्ड 550 पौधे लगाने के लिए आगे आएं। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संबंध में जहां हर गांव में 550 पौधे लगाए जा रहे हैं, वहीं प्रदेश में 175 नानक बगीचियां भी तैयार की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग की ओर से हर नानक बगीची की तीन वर्षों तक संभाल की जाएगी, जिससे यह पौधे लंबे समय के लिए जीवित रह सकें। उन्होंने कहा कि हर गांव में 550 पौधे लगाने का कार्य जारी है और यह कार्य जल्दी पूरा करने हिदायतें संबंधित विभागों को दे दी गई हैं।

पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित प्रदेश में तैयार की जा रही हैं 175 नानक बगीचियां

श्री अरोड़ा ने कहा कि वन विभाग की ओर से मगनरेगा योजना के अंतर्गत पौधे लगााने का काम संपन्न किया जाएगा, जबकि पौधों की संभाल की जिम्मेदारी ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग की होगी। उन्होंने बताया कि पंजाब मैंटीनेंस माडल के अंतर्गत ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग की ओर से संबंधित गांव में वन मित्र घोषित किए जाएंगे, जो कि पौधों की संभाल करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से आई हरियाली 550 मोबाइल एप्लीकेशन लांच की गई है, ताकि प्रदेश के लोग अपनी नजदीकी नर्सरी से आनलाइन नि:शुल्क पौधे प्राप्त कर सकें। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पौधे लगाने के अभियान का उद्देश्य जहां जनता को साफ-सुथरा वातावरण मुहैया करवाना है, वहीं वातावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना भी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पौधे लगााने के बहुमूल्य कार्य में जनता की हिस्सेदारी सुनिश्चित बनाने के प्रति भी वचनबद्ध है, ताकि लगाए जाने के बाद भी पौधों की संभाल की जा सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से किसानों को खेतों में पौधे लगाने के लिए 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता दी जा रही है। जो किसान अपने खेतों में पौधे लगाएंगे, वे इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के हकदार होंगे। जिलाधीश ईशा कालिया ने अपील करते कहा कि हर व्यक्ति की ओर से अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं और इनकी संभाल भी की जाए। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित हर गांव में 550 पौधे लगाए जा रहे हैं, जिसके हिसाब से जिले के 1405 गांवों में 7 लाख 72 हजार 750 पौधे लगाए जा रहे हैं। इस मौके शहरी कांग्रेस अध्यक्ष एडवोकेट राकेश मरवाहा, देहाती कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन कर्म चंद, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रधान तरनजीत कौर सेठी, पार्षद सुरिंदर पाल सिद्धू, कुलविंदर सिंह हुंदल, प्रदीप कुमार बिट्टू, तीर्थ राम, सुदर्शन धीर के अलावा खरैती लाल कतना, अजीत सिंह लक्की, रजिन्दर परमार, अशोक मेहरा, दिनेश कुमार, अनिल कुमार, कुलदीप अरोड़ा, चरनजीत अरोड़ा के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here