तीन दिवसीय शिविर में ग्रामीणों को दी पशुधन की जानकारी

हरियाणा(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: प्रीति पराशर। गांव शेरपुर कच्चा में पशु धन की जानकारी देने के लिए तीन दिवसीय शिविर लगाया गया। गांव की सरपंच जसवीर कौर ने बताया कि इस दौरान डा. राकेश कुमार शर्मा और डा. गगनदीप सिंह द्वारा गाँव शेरपुर कच्चा निवासियों को जानकारी दी गई। जिसमें ग्रामीणों ने जाना की पशुधन को चार प्रकार के रोगों से निपटना पड़ता है। उन्होंन बताया कि पशुओं में स्वर बैठना, झुनझुनी, गले में खराश और अन्य पशु शेड तथा पशुधन फीड का खास ध्यान रखना चाहिए।

Advertisements

इस दौरान इशविर में भाग लेने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र दिए गए। डा. राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि आरपीएल कायक्रम के तहत प्रशिक्षण सेट प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को प्रशिक्षण दिया गया जिसमें उत्तीर्ण छात्रों को प्रमाण पत्र भी दिए गए। उन्होंने कहा कि किसानों को इस बारे पहले से ही अनुभव है तथा भारत सरकार ने उस अनुभव को प्रशिक्षित करने के लिए एक योजना तैयार की है, और होशियारपुर के विभिन्न गांवों को उस योजना के आधार पर प्रशिक्षित किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह तीन दिवसीय प्रशिक्षण है। पहले दो दिनों में कक्षाएं ली जाती हैं। तीसरे दिन परीक्षा ली जाती है। इस अवसर पर सुखराज सिंह, हरविंदर कौर, मनप्रीत कौर, राजविंदर कौर, बलवीर सिंह, गुरदीप सिंह, सुखविंदर सिंह, मनप्रीत कौर, पवन कौर, कुलविंदर कौर, संदीप कौर, रणजीत सिंह, हरप्रीत, गुरप्रीत, रुपिंदर, मनप्रीत, गुरदीप सिंह, सोनाप्रिता, चरणजीत सिंह, आकाशदीप, सुमन अप्रिता, राजावता कौर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here