कैबिनेट मंत्री बलबीर सिद्धू ने जिला वासियों को दिया अमन-शांति व सद्भावना बनाए रखने का संदेश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। पंजाब के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने पुुलिस लाइन, होशियारपुर में 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज लहराने की रस्म अदा की। इस मौके पर जिलाधीश ईशा कालिया व एस.एस.पी. गौरव गर्ग भी मौजूद थे।

Advertisements

– होशियारपुर में कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने लहराया राष्ट्रीय ध्वज

कैबिनेट मंत्री ने जिला वासियों को अमन-शांति व सद्भावना बनाए रखने का संदेश देते हुए कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब ने सबसे अधिक कुर्बानियां दी है व देश की स्वतंत्रता के लिए शहादत पाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों में से 80 प्रतिशत पंजाबी थे। उन्होंने दुश्मनों को धूल चटाने पर तीनों सेनाओं को सलाम करते हुए कहा कि देश की आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए अर्ध सैनिक बलों व पुलिस की ओर से भी कुर्बानियां दी गई है, जिसके लिए वह इनकी ओर से दिए गए योगदान को भी सलाम करता हूं।

– पंजाब सरकार की ओर से 20 से शुरु की जा रही है सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना

श्री सिद्धू ने कहा कि देश के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने वाले देश भक्तों की ओर से लिए गए सपनों का समाज सृजन के लिए नशा, दहेज व भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराईयों के खिलाफ एकजुटता की जरुरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब की मौजूदा कांग्रेस सरकार की ओर से स्वस्थ व तंदुरुस्त समाज सृजन के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से 20 अगस्त से प्रदेश में सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना शुरु की जा रही है, जिसके अंतर्गत 43.18 लाख परिवारों का 5 लाख रु पए प्रति परिवार बीमा कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला होशियारपुर के 2 लाख 15 हजार 632 परिवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश में मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष योजना के अंर्तगत कैंसर मरीजों के इलाज के लिए डेढ़ लाख रुपए का कैशलैस ट्रीटमेंट करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में भी 45 करोड़ रुपए की लागत से सिविल अस्पताल में कैंसर अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश का अग्रणी प्रदेश बनते हुए पंजाब सरकार की तरफ से हैपेटाईट-सी का इलाज नि:शुल्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जेलों में हैपेटाईटस-सी था के केसों की पहचान व इलाज के लिए प्रोग्राम की शुरुआत भी की गई है।

कैबिनेट मंत्री ने पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किए प्रोग्राम व योजनाओं के बारे में जानकारी देते कहा कि प्रदेश को नशा मुक्त व स्वस्थ बनाने के लिए डैपो, बडी व मिशन तंदुरुस्त पंजाब प्रोग्राम शुरू किए गए हैं। उन्होंने नशे के खिलाफ एकजुटता का न्यौता देते कहा कि संयुक्त प्रयास से नशे के कुष्ठ खत्म किया जा सकता है। उन्होंने घर-घर रोजगार योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत बड़े स्तर पर बेरोजगार नौजवानों को नौकरियां मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर हर गांव में 550 पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से शिक्षा सुधारों की ओर भी विशेष कदम उठाए गए हैं, जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं।

 

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज लहराने की रस्म अदा करने के बाद परेड का निरीक्षण किया, इसके बाद परेड कमांडर जगदीश अत्री, डी.एस.पी. के नेतृत्व में पंजाब पुलिस, पी.आर.टी.सी. जहानखेलां, होम गार्डज, एन.सी.सी., गल्र्ज गाईडज व स्काउटस की टुकडिय़ों की ओर से शानदार मार्च पास्ट भी किया गया। इसके बाद स्कूली विद्यार्थियों ने मास पी.टी. शो के अलावा सांस्कृतिक व देश भक्ति का कार्यक्रम भी पेश किया।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करने के अलावा विलक्षण प्राप्ति वाली अलग-अलग 57 शख्सियतों को प्रशंसा पत्र भी सौंपे। उन्होंने घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत 20 नौजवानों को जॉब लैटर भी सौंपे, जबकि सरकारी स्कूलों के 10वीं व 12वीं (मैडीकल व नान मैडीकल) क्लासों के टापर तीन लडक़ों व तीन लड़कियों को 10-10 हजार रुपए के चैक सौंप कर सम्मानित भी किया। इसके अलावा जरूरतमंदों को 5 व्हील चेयर, 5 ट्राई साइकिल व 20 सिलाई मशीने भी दी गई। कैबिनेट मंत्री ने समारोह में हिस्सा लेने वाले स्कूलों को 16 अगस्त की छुट्टी की घोषणा भी की।

समारोह के दौरान विभागों की ओर से अलग-अलग विकास कार्यों को दिखाती झांकी भी निकाली गई, जिनमें से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित निकाली गई झांकी आकर्षण का केंद्र रही। इस मौके जिला व सत्र न्यायधीश अमरजोत भट्टी, अतिरिक्त जिलाधीश (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह, एस.डी.एम. होशियारपुर अमित सरीन, सहायक कमिश्नर (सामान्य) अमित महाजन, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा, जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, जिला शिक्षा अधिकारी मोहन सिंह लेहल, प्रधान फ्रीडम फाइटर गुरदेव सिंह कोटफतूही के अलावा अलग-अलग राजनीतिक, धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, न्यायिक, पुलिस व सिविल प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here