पौंग डैम में छोड़ा जएगा 26 हजार क्यूसिक पानी, जिले में नहीं बनेंगे बाढ़ जैसे हालात: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। जिलाधीश ईशा कालिया ने आज पौंग डैम का दौरा कर जहां पानी के स्तर का जायजा लिया, वहीं बी.बी.एम.बी व जिला अधिकारियों के साथ बैठक भी की। इस मौके पर एस.एस.पी. गौरव गर्ग, एस.डी.एम. मुकेरियां आदित्य उप्पल व एस.डी.एम. दसूहा ज्योति बाला भी मौजूद थे।  जिलाधीश ईशा कालिया ने कहा कि बी.बी.एम.बी(भाखड़ा-ब्यास प्रबंधन बोर्ड) की ओर से पौंग डैम से 26 हजार क्यूसिक पानी छोडऩे का फैसला लिया गया है व पानी छोडऩे के साथ जहां जिले में बाढ़ जैसे हालात पैदा नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि 14 हजार क्यूसिक पानी स्पिल वे के माध्यम से छोड़ा जा रहा है व 12 हजार क्यूसिक पानी टरबाइन के माध्यम से छोड़ा जा रहा है, जो कि बी.बी.एम.बी. की ओर से रु टीन में ही छोड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि 14 हजार क्यूसिक पानी ब्यास दरिया में छोड़ा जाएगा व 12 हजार मुकेरियां हाईडल में छोड़ा जाएगा।

Advertisements

जिलाधीश ने कहा कि यदि 26 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जाएगा, तो वह केवल दिन के समय ही छोड़ा जाएगा, पर फिलहाल पौंग डैम के पानी का स्तर काफी नीचे है, इस लिए घबराने की जरु रत नहीं है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए सारे प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से एहतियात अपनाते हुए सैक्टर वाइज टीमें तैनात कर दी गई है,ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि टीमों की ओर से लगातार नाजुक गांवों का दौरा किया जा रहा है।

ईशा कालिया ने कहा कि नाजुक गांवों को सैक्टर के हिसाब से बांटा गया है व सैक्टर वाइज तैनात की गई टीमों में ड्रेनेज विभाग, स्वास्थ्य विभाग, फूड व सिविल सप्लाई विभाग, पशु पालन विभाग के अधिकारी शामिल हैं, जो कि लगातार प्रभावित होने वाले गांवों की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ के दौरान सब-डिविजन दसूहा व सब-डिविजन मुकेरियां के गांव प्रभावित होते हैं, इस लिए इन सब-डिविजनों के अंतर्गत आते नाजुक गांवों में चौकसी और बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से सुविधाओं के अलावा राशन, तिरपालें, लाइफ जैकेटें, टैंट आदि के प्रबंधों के अलावा फ्लड कंट्रोल रु म भी स्थापित कर दिए गए हैं।
जिलाधीश ने कहा कि जिला स्तरीय फ्लड कंट्रोल रूम का नंबर 01882 -220412 है। सब -डिविजन दसूहा में 01883 -285024, सब डिविजन मुकेरियां में 01883 -246214 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here