डी.ए.वी. कालेज में जलियांबाला बाग नरसंहार शताब्दी पर हुआ नाटक का मंचन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार तथा भारत विकास परिषद के मार्गदर्शन में जलियांवाला बाग नरसंहार शताब्दी आयोजन समिति द्वारा डी.ए.वी. एजुकेशन कालेज होशियारपुर में गाथा जलियांबाला बाग की के नाम से नाटक का मंचन हुआ। इस अवसर पर होशियारपुर के एस.डी.एम. मेजर अमित सरीन मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस मौके पर ज्योति प्रज्जवलन तथा मुख्यातिथि के परिचय के पश्चात वंदे मातर्म का गायन हुआ। नाटक में जलियांवाला बाग हत्याकांड की पृष्ठभूमि, हत्याकांड, उधम सिंह तथा भगत सिंह द्वारा इस नरसंहार का बदला लिया जाना तथा अंत में राष्ट्र प्रेम की बलिवेदी पर बलिदान हो जाने का सफलतापूर्वक मंचन किया गया।

Advertisements

देश प्रेम की भावना से ओत-प्रोत इस नाटक को देखने के लिए नगरवासियों में भारी उत्साह देखा गया। परिवार अपने बच्चों के साथ इस नाटक को देखने पहुंचे ताकि नई पीढ़ी को भारत के स्वतंत्रता संग्राम तथा संघर्षों और शहादतों के बाद मिली आजादी का महत्व बताया जा सके। इस मंचन को देखने हेतु विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रिंसीपल, प्राध्यापक, अध्यापक, डाक्टर, वकील, व्यवसायी, बड़ी संख्या में अपने परिवारों सहित पहुंचे।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद के राज्य कनवीनर संजीव अरोड़ा, जिला अध्यक्ष रजिंदर मोदगिल तथा उनकी पूरी टीम इस मौके पर उपस्थित थी। इस कार्यक्रम के संचालन की टोली के प्रमुख संदीप जोशी, संयोजक प्रो. प्रशांत सेठी, सह संयोजक भरत गंडोतरा, अंकुश वालिया, बिंदु सूद, कुसुम कालिया, मीनू सेठी, डा. नंद किशोर, राकेश सहान, दर्शन कौशल, बी.के. भारद्वाज, कृपाल सिंह ने कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की। अंत में कार्यक्रम के संयोजक प्रो. प्रशांत सेठी ने आए मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किए। नाटक मंडली के डायरैक्टर (निर्देशक) मुकेश तथा कलाकारों को सम्मानित किया गया। राष्ट्रगान के उपरांत कार्यक्रम की समाप्ति हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here