आग लगाने की बजाए पराली संभालने वाले किसानों को 100 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगी सहायता

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय अनुसार पंजाब सरकार की ओर से उन छोटे व सीमांत किसानों को सहायता राशी प्रदान की जानी है, जिन्होंने धान की पराली को आग न लगाकर इसकी संभाल की है। इस सहायता राशी के लिए पहले पढ़ाव के अंतर्गत जिले के हर ब्लाक में 2 गांवों का चुनाव किया जा रहा है, उसके बाद दूसरे गांवों से प्रार्थना पत्रों की मांग की जाएगी।

Advertisements

– कहा, 1449 गांवों में से सिर्फ 110 गांवों में ही पराली जलाने के मामले सामने आए

इस संबंधी जानकारी देते हुए जिलाधीश ईशा कालिया ने बताया कि पराली की संभाल करने वाले किसानों को 100 रुपए प्रति क्विटल के हिसाब से सहायता राशी प्रदान की जा रही है, जिसके लिए कृषि विभाग की ओर से पहले पढ़ाव में हर ब्लाक में 2 गांवों का चुनाव कर प्रार्थना पत्रों की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि दूसरे पढ़ाव में 10 ब्लाकों के सभी गांवों को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव के सरपंच, पटवारी व कलस्टर कोआर्डिनेटर की ओर से वैरीफाई किया जाएगा। इसके बाद इन प्रार्थना पत्रों को सहकारी सभाओं के सचिव की ओर से इस उद्देश्य के लिए बनाई गई वैबसाइट पर अपलोड कर संबंधित एस.डी.एम. को भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एस.डी.एम. की ओर से पंजाब रिमोर्ट सैंसिंग सैंटर लुधियाना की ओर से आग लगने की रिपोर्टों के अनुसार वैरीफाई करने के बाद डिप्टी कमिश्नर कार्यालय भेज दिया जाएगा व इन प्रार्थना पत्रों को कृषि व किसान कल्याण विभाग पंजाब को जरु री सहायता देने के लिए भेज दिया जाएगा

– पहले पढ़ाव में हर ब्लाक में किया जाएगा 2 गांवों का चुनाव

ईशा कालिया ने बताया कि जिले में 70 हजार हैक्टेयर रकबे में धान व 5 हजार रकबे में बासमती बीजी जाती है। उन्होंने बताया कि जिले के 1449 गांवों में से 96 गांवों में धान, बास्मती की काश्त नहीं की जाती। उन्होंने किसानों को फसली चक्र में से निकल कर वैकल्पिक कृषि करने पर जोर देते हुए कहा कि कृषि के साथ-साथ सहायक धंधे भी अपनाए जाएं, ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके।

– जिले के 96 गांवों में नहीं बीजा जाता धान: जिलाधीश

पराली जलाने के मामलों संबंधी जानकारी देते हुए जिलाधीश ने बताया कि जिले में पराली जलाने के 64 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 1 लाख 90 हजार रु पए जुर्माना किया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब रिमोट सैंसिंग सैंटर की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार जिले के मात्र 110 गांवों में ही पराली को आग लगाने के मामले सामने आए हैं। उन्होंने किसानों को धान की पराली, अवशेष को आग न लगा कर इसका खेतों में ही प्रबंधन करने के लिए कहा।

– धान की पराली, अवशेष न जलाकर खेतों में ही प्रबंधन करने पर दिया जाए जोर

उन्होंने बताया कि जिले में 76 फार्म मशीनरी बैंक स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 254 आधुनिक खेती मशीने, उपकरण उपलब्ध हैं। इसके अलावा व्यक्तिगत तौर पर 46 खेती उपकरण मुहैया करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की ओर से सहकारी सभाओं को भी कृषि मशीने, उपकरण मुहैया करवाए जा रहे हैं, ताकि किसान पराली को आग लगाने के स्थान पर इसका खेत में ही प्रबंधन कर सकें। उन्होंने कहा कि पराली के प्रबंधन के लिए किसान आधुनिक खेती मशीने, उपकरण फार्म मशीनरी बैंकों से किराए पर ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here