गेहूं की फसल कटाई को तैयार, लेबर को लेकर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

हरियाना (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: प्रीति पराशर। एक तरफ खेतों में खड़ी लहलहाती गेहूं की फसल कटने को तैयार हो रही है, तो दूसरी तरफ कोरोना वायरस के कारण लॉकडाऊन के चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। हालांकि सरकार द्वारा कटाई तथा गेहूं खरीद संबंधी मण्डियों में सभी प्रबंध मुकम्मल करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और मण्डियों मे एक दम से भीड़ न जमा हो इसके लिए भी सरकार द्वारा देरी से गेहूं लेकर आने वाले किसानों को अधिक मूल्य देने का प्रावधान किया गया है।

Advertisements

बावजूद इसके किसानों के समर्थ सबसे बड़ी समस्या गेहूं की कटाई के लिए लेबर का न मिलना बना हुआ है। क्योंकि, होशियारपुर में अधिकतर किसानों द्वारा खेतों में पॉपुलर व सफेदे के पेड़ लगाए जाने के कारण कंबाइन से कटाई असंभव होने के चलते लेबर द्वारा ही हाथों से कटाई की जाती है। यह अधिकतर लेबर यू.पी. तथा बिहार से संबंधित है। लॉकडाऊन के कारण लेबर का यहां पहुंचना बड़ा सवाल है। होशियारपुर के कस्बा हरियाना में भी किसानों द्वारा जो फसल उगाई जाती है उसे लेबर को ठेके पर देकर कटाई करवाई जाती है।

जो ठेकेदार प्रत्येक वर्ष उनके खेतों का ठेका लेकर लेबर से काम करवाते हैं वह बिहार के धरबंगा से संबंधित हैं तथा किसानों द्वारा इस बार की फसल कटाई के लिए उनसे फोन पर बात की गई। जिसपर गांव धरबंगा निवासी ठेकेदार परमेश्वर यादव ने कहा कि ट्रेनें बंद होने की वजह से वे पंजाब नहीं आ पाए हैं तथा अगर सरकार द्वारा उन्हें पंजाब आने के लिए इजाजत दी जाएगी तो वह जल्द ही यहां पहुंचकर कटाई का काम शुरू कर देंगे।

विश्व के साथ-साथ देश पर पड़ी इस आपदा को समझते हुए आढ़तियों ने कहा कि लेबर न होने के चलतेे किसान अपनी फसल की कटाई नहीं कर पाएंगे। लेकिन किसानों की समस्या को देखते हुए आढ़ति सरकार व किसानों को पूर्ण सहयोग के लिए तैयार हैं। सग्गी ट्रेडर्ज से बाल कृष्ण सग्गी ने कहा कि वे सरकार व जिला प्रशासन के साथ हैं तथा सरकार द्वारा जो भी निर्देश दिए जाएंगे उनकी पालना की जाएगी व किसानों को कोई समस्या न आए इसके लिए अपनी तरफ से भी बनते प्रबंध किए जाएंगे।

हरियाना मंडी की बात करें तो मंडी में कुछ समय पहले फड़ बनाने का काम शुरू किया गया था परंतु अभी तक उसका कार्य पूरा नहीं हुआ है। जिस कारण फसल लेकर आने वाले किसानों को परेशानी हो सकती है। हालांकि इसे ठीक करने का कार्य करवाया जा रहा है पर इस कार्य में और तेजी लाए जाने की आवश्यकता है क्योंकि, बारिश आदि होने पर समस्या बढ़ सकती है। किसानों व आढ़तियों ने सरकार से मांग की है कि इसका कार्य जल्द से जल्द पूरा करवाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here