विभिन्न एजेंसियों द्वारा अब तक खरीद ली गई है 15,723 मीट्रिक टन गेहूं

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले की मंडियों में सुचारु ढंग से गेहूं खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक अलग-अलग एजेंसियों की ओर से 15723 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पनग्रेन की ओर से 3474 मीट्रिक टन, मार्कफैड की ओर से 3336, पनसप की ओर से 3413, पंजाब स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन की ओर से 1724 व एफ.सी.आई. की ओर से 3671 मीट्रिक टन व प्राइवेट व्यापारियों की ओर से 105 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

Advertisements

मार्किट कमेटी व खरीद एजेंसियों को मंडियों में तिरपालों का पर्याप्त स्टाक यकीनी बनाने के दिए निर्देश

डिप्टी कमिश्नर ने जहां खरीद एजेंसियों को गेहूं की खरीद सुचारु ढंग से करने के निर्देश दिए, वहीं संबंधित अधिकारियों को 48 घंटों में लिफ्टिंग यकीनी बनाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद कूपन सिस्टम के माध्यम से की जा रही है व मंडी बोर्ड की ओर से गेहूं लाने वाली ट्रालियों के लिए कूपन जनरेट किए जा रहे हैं, जो आढ़तियों के माध्यम से किसानों तक पहुंचाए जा रहे हैं। उन्होंने मार्किट कमेटी व विभिन्न खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को मंडी में पर्याप्त तिरपालों के स्टाक सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए ताकि बारिश के दौरान गेहूं को कवर कर सुरक्षित किया जा सके।

अपनीत रियात ने जिला मंडी अधिकारी को हिदायत की कि निश्चित तिथि से पहले ही आढ़तियों के माध्यम से किसानों को कूपन पहुंचाने यकीनी बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग के अनुसार ही कूपन मुहैया करवाए जाएंगे, इस लिए किसानों की ओर से अपनी पैदावार अनुसार एक से अधिक कूपन बनवाए जा सकते हैं। उन्होंने किसानों को मंडियों में असल कूपन को ही साथ लाने की अपील करते हुए कहा कि कूपन की फोटो कापी अपने साथ न लाई जाए व बिना कूपन के मंडियों में एंट्री नहीं होगी। उन्होंने साथ ही आढ़तियों को अपील करते हुए कहा कि कूपन देने के दौरान छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जाए।

किसी भी जानकारी लेने के लिए किसान कंट्रोल रुम के नंबर 01882-222663 पर कर सकते हैं संपर्क

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए जिला कंट्रोल रुम भी स्थापित किया गया है, जो पूरा सप्ताह 24 घंटे खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि किसान किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत के लिए कंट्रोल रुम के नंबर 01882-222663 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मंडियों में मास्क व सैनेटाइजर के अलावा रोगाणु मुक्त छिडक़ाव का भी प्रबंध किया गया है व मंडियों में यह छिडक़ाव दिन में दो बार करवाया जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे सांय 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कंबाइनों ने गेहूं न काटे क्योंकि इस समय ओस पडऩे के कारण कंबाइन गीले गेहूं को काट देती है। इस तरह गेहूं में नमी सरकार के निर्धारित मापदंडों से बढऩे की संभावना होती है व खरीद एजेंसियां गेहूं को खरीदने से असमर्थ होती है, जिससे किसानों को गेहूं बेचने के लिए मंडियों में बिना वजह परेशान होना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here