मजदूरों की शोषणकारी व्यवस्था पुन: देश में लागू करना अति दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण: भजनलाल

गगरेट(द स्टैलर न्यूज़)। प्रेस नोट के माध्यम से गगरेट ब्लॉक के अध्यक्ष भजन लाल ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कोरोना प्रकोप में मजदूरों व श्रमिकों का सबसे ज्यादा बुरा हाल है, फिर भी उनसे 8 की बजाए 12 घंटे काम लेने की शोषणकारी व्यवस्था पुन: देश में लागू करना अति-दु:खद व दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जब देश आजाद हुआ था तब मजदूरों के हितों को देखकर संविधान का निर्माण किया गया था तथा आज मजदूरों के हितों को दरकिनार करके पूंजीपतियों का हित देखा जा रहा है।

Advertisements

भजन लाल ने कहा कि कोरोना महामारी व लॉकडाउन के दौर में मजदूर सबसे ज्यादा प्रभावित व पीडि़त हैं। ऐसे समय में प्रदेश की भाजपा सरकार का यह मजदूर विरोधी कदम पूरी तरह से अमानवीय है। उन्होंने भाजपा सरकार पर पूँजीपतिपरस्त होने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह सरकार पूरी तरह से मजदूरों के खिलाफ कार्य कर रही है। सरकार ने फैक्ट्रीज एक्ट 1948 की धारा 51, 54, 55 व धारा 56 में बदलाव करके साप्ताहिक व दैनिक काम के घण्टों, विश्राम की अवधि व स्प्रैड आवजऱ् में बदलाव कर दिया है। काम के घण्टों को 8 से बढ़ाकर 12 घण्टे करने के मजदूर विरोधी कदम ने इस सरकार की पोल खोलकर रख दी है।

भजन लाल ने कहा कि सरकार ने लाकडॉउन के समय ऐसा कदम उठाया है कि जिसकी जितनी निंदा की जाए उतनी कम है। क्योंकि इस समय जहां मजदूर अपने घरों के लिए फैक्ट्रियां छोडक़र भाग रहे हैं, वही ऐसे कानून बनाए जा रहे हैं जिसका सीधा असर मजदूरों पर पड़ेगा, इससे भारत में बेरोजगारी और बढ़ेगी जिसकी जिम्मेवार भाजपा सरकार होगी। उन्होंनेे कहा की प्रदेशाध्यक्ष और जिला इंटक अध्यक्ष से जल्द ही इस मुद्दे पर बातचीत करके इस काले कानून के खिलाफ इंटक ब्लॉक स्तरीय प्रदर्शन करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here