हरियावल पंजाब मुहिम के तहत जिला होशियारपुर में लगाए जाएंगे 1 लाख पौधे: मनोज गुप्ता

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की तरफ से जल्द ही हरियावल मुहिम का शुभारंभ किया जा रहा है। जिसके तहत इस बार जिला होशियारपुर में 1 लैख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है और यह मुहिम बहुत जल्द शुरु की जाएगी। यह जानकारी संघ के विभाग संपर्क प्रमुख मनोज गुप्ता, हरियावल पंजाब के जिला संरक्षक व ट्रिपल एम. पब्लिक स्कूल के एम.डी. प्रो. मनोज कपूर एवं जिला प्रमुख हरियावल पंजाब एडवोकेट अजय गुप्ता ने आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में दी।

Advertisements

इस मौके पर मनोज गुप्ता ने बताया कि मुहिम के तहत शहरी क्षेत्र के साथ-साथ गांवों में छप्पड़ के किनारे एवं फिरनियों पर पौधे लगाए जाते हैं तथा गांव निवासियों को इस मुहिम से जोडक़र इसे सफल बनाया जाता है। उन्होंने बताया कि ऐसा करने से मुहिम की सफलता 110 प्रतिशत बढ़ जाती है। इसके अलावा गांव में छप्प्ड़ों को साफ करवाकर उनके आसपास पौधे लगाने के साथ-साथ लोगों को सैर करने के लिए ट्रैक बनाने की प्रेरणा दी जाती है ताकि सफाई के साथ-साथ लोग वहां पर सैर करके अपने सेहत भी ठीक रख सकें। इस अवसर पर प्रो. मनोज कपूर ने कहा कि बरसात में पौधे बढऩे की संभावना अधिक रहती है तथा इसे प्रकृति के प्रजनन की ऋतु भी कहते हैं कि इस माह प्रकृति बढ़ती है।

ऐसे में हमारा यह फर्ज बनता है कि हम बरसात में अधिक से अधिक पौधारोपण करें तथा उनकी देखभाल करें। एडवोकेट मनोज गुप्ता ने कहा कि संस्था द्वारा लोगों को फलदार पौधे लगाने के साथ-साथ पीपल, बोहड़, नीम तथा अन्य प्रकार के औषधिय गुणों से भरपूर पौधे लगाने की प्रेरणा भी की जाती है। इसके अलावा लोगों को औषधियों गुणों से भरपूर पौधे के लाभ और उनकी पहचान संबंधी भी विशेष मुहिम चलाकर बताया जाता है और हाल ही में संस्था द्वारा तुलसी के पौधे वितरण किए गए हैं ताकि हर घर तुलसी का पौधा हो जोकि अतिगुणकारी है। उन्होंने संघ की तरफ से सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के अलावा यूथ क्लबों और संस्थाओं से भी अपील की कि वे इस मुहिम में बढ़चढ़ कर सहयोग करें ताकि हमारा जिला सबसे अधिक हरा भरा हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here