1242 घरों में मिला डेंगू का लारवा, किए 68 चालान: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि 50 सदस्यीय डेंगू जांच टीम की ओर से जहां सर्वे के दौरान घर-घर जाकर जनता को डेंगू से बचाव संबंधी जागरुक किया जा रहा है, वहीं मिशन फतेह के अंतर्गत कोविड-19 से बचाव के लिए सावधानियां अपनाने के लिए भी परिचित करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत डेंगू का लारवा नष्ट करने के अलावा चालान भी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 8 दिनों में टीम की ओर से 15,665 घरों की चैकिंग की गई है, जिनमें से 1242 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। इसी तरह अब तक कुल 92,148 कंटेनर चैक किए गए, जिनमें से 1358 कंटेनरों में डेंगू का लारवा पाया गया। उन्होंने बताया कि टीम की ओर से मौके पर ही लारवा नष्ट करवाया गया व नगर निगम की टीम की ओर से 68 चालान भी किए गए हैं।

Advertisements

अपनीत रियात ने बताया कि डेंगू व कोविड-19 से बचाव के लिए सावधानियां अपनाना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से हर शुक्रवार ड्राई डे मनाया जा रहा है, इस लिए इस दिन कार्यालयों के साथ-साथ घरों में भी फ्रिजों व कूलरों आदि की सफाई करनी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह के हर शुक्रवार साफ किया जाए। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव के लिए सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए मास्क व समय-समय पर 20 सैकेंड तक हाथ धोना बहुत जरुरी है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया का टैस्ट व इलाज नि:शुल्क उपलब्ध है।

उन्होंने नगर निगम व नगर कौंसिलों के अधिकारियों को हिदायत जारी करते हुए कहा कि वे अपने इलाके में मच्छर मारने वाली दवाईयों का छिडक़ाव जारी रखें। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर खड़े पानी में पैदा होता है, इसलिए घरों के आस-पास पानी एकत्र न होने दिया जाए। इसके अलावा छप्पड़ों व खड़े पानी में काले तेल का छिडक़ाव किया जाए, ताकि मच्छरों का लारवा पैदा ही न होने हो सके। उन्होंने बताया कि मच्छर के काटने से बचने के लिए दिन के समय पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पाए जाएं, सोते समय मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली क्रीमों का प्रयोग किया जाए। उन्होंने बताया कि यदि किसी को तेज बुखार, सिर दर्द या जोड़ों का दर्द आदि हो तो वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here