पहल के आधार पर किया जाए सीनियर सिटीजन का कार्य: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकार सीनियर सिटीजन्स को हर तरह की सुविधा देने के लिए वचनबद्ध है। इस लिए सभी विभाग पहल के आधार पर सीनियर सिटीजन्स का कार्य करें। यह विचार डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने आज सीनियर सिटीजन्स को सुविधा देने संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की 2020-21 की पहली तिमाही बैठक को संबोधित करते हुए रखे। बैठक के दौरान सीनियर सिटीजन को सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, बैंकों व अन्य कार्यालयों में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विचार विमर्श किया गया। इस दौरान उक्त विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने सीनियर सिटीजन को पेश आ रही मुश्किलों संबंधी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि इन व्यक्तियों को उनके कार्यालयों में काम करवाने के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों में सीनियर सिटीजन्स को पूरा मान सम्मान दिया जाए। उन्होंने डाक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यकीनी बनाएं कि डाक घर में सीनियर सिटिजन्स के लिए बनाए गए अलग काउंटर में सिर्फ उन्हीं से संबंधित सेवाएं दी जाएं। उन्होंने सीनियर सिटिजन्स को अपील करते हुए कहा कि वे जरुरत पडऩे पर ही बैंकों में जाएं। उन्होंने कहा कि उनकी सुविधा को देखते हुए जिले में बैंकों व पोस्ट आफिस की ओर से उनके घर पर ही पेंशन दी जा रही है। उन्होंने बताया कि मार्च 2020 से लेकर मई 2020 तक बैंकों व पोस्ट आफिस के माध्यम से बुढ़ापा व अन्य वित्तिय सहायता स्कीमों के अंतर्गत 1,37,010 लाभार्थियों को 30,56,43,000 रुपए का लाभ दिया गया है।

डिप्टी कमिश्नर ने बुजुर्गों से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना महांमारी के चलते मास्क का प्रयोग व सामाजिक दूरी को यकीनी बनाए व समय-समय पर हाथों को 20 सैकेंड तक अच्छी तरह साबुन से धोएं। उन्होंने लीड बैंक जिला मैनेजर को भी निर्देश दिए गए कि सभी बैंक यह यकीनी बनाए कि अगर कोई सीनियर सिटीजन बैंकों के बाहर लाइन में खड़ा है तो उसकी पहल के आधार पर बैंक के अंदर एंट्री करवाई जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी अस्पतालों में सीनियर सिटिजन्स के लिए बनाए गए अलग काउंटर व लाइन में उनको किसी तरह की कोई दिक्कत न आए। उन्होंने अस्पतालों में सीनियर सिटीजन्स की पहचान के लिए रैड स्लिप दोबारा शुरु करने संबंधी भी स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए ताकि उनका पहल के आधार पर मुआयना हो सके।

अपनीत रियात ने कहा कि जिला स्तरीय शिकायत निवारण कमेटी में एक सीनियर सिटिजन को सदस्य लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैंकों की ओर से बुढ़ापा पेंशन खाता नि:शुल्क खोलने की सुविधा दी है। इस दौरान उन्होंने सीनियर सिटीजन्स को नि:शुल्क कानूनी सेवाएं देने के अलावा कई जरुरी सुविधाएं संबंधी भी संबंधित विभाग को हिदायत की। इस अवसर पर सी.जे.एम. कम सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी सुचेता आशीष देव, डी.एस.पी गुरप्रीत सिंह, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, जिला लीड बैंक मैनेजर आर.के.चोपड़ा, सरंक्षक सीनियर सिटीजन कौंसिल सुरजीत सिंह के अलावा अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here