सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य पैकेजों को 1393 से बढ़ाकर 1579 किया: बलबीर सिद्धू

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य के लोगों को सरबत सेहत बीमा योजना (एस.एस.बी.वाई) के अधिक से अधिक लाभ देने को यकीनी बनाने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने स्वास्थ्य पैकेजों को 1393 से बढ़ाकर 1579 करने का फैसला किया है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने 20 अगस्त, 2019 को इस प्रमुख स्कीम की शुरुआत की थी और थोड़े समय में ही पंजाब में एस.एस.बी.वाई. के अंतर्गत दी जाने वाली इलाज सुविधाओं के प्रति भारी प्रतिक्रिया देखने को मिली है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस साल योजना को और बेहतर बनाने और लाभपात्रीयों को और ज्यादा सहूलतें प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य पैकेजों की संख्या में विस्तार किया गया है जिससे समाज के हर क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं यकीनी तौर पर मुहैया करवाई जा सकें। यदि इस स्कीम अधीन सूचीबद्ध अस्पतालों के पक्ष से देखा जाये तो पंजाब उन प्रमुख राज्यों में से एक है जहाँ इस योजना के पहले साल में राज्य की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा 767 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया। इन अस्पतालों में लाभपात्रीयों को दूसरे और तीसरे स्तर के मानक इलाज मुफ्त दिए जा रहे हैं। एक साल के दौरान लाभपात्रीयों को दिए लाभों का हवाला देते हुए श्री सिद्धू ने बताया कि लगभग 46 लाख ई-कार्ड जारी किये गए हैं और 3.80 लाख मरीजों का 453 करोड़ रुपए की लागत से इलाज किया गया है। रिकार्ड के मुताबिक एस.एस.बी.वाई. के अंतर्गत 6600 से अधिक दिल के ऑपरेशन किये गए। इसी तरह एक साल के दौरान बुजुर्गों के 3900 जोड़ों के ऑपरेशन किये गए और 9000 कैंसर के मरीजों का इलाज हुआ है।

राज्य स्वास्थ्य एजेंसी की तरफ से किये जा रहे यत्नों की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि इस बीमा योजना को लागू करने में पंजाब देश का सबसे बढिय़ा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया है क्योंकि राज्य में एसएसबीवाई अधीन हर रोज औसतन 1600 दाखिले दर्ज किये गए हैं। मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार इस स्कीम के दायरे में नये लाभपात्रीयों को लाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है और इस योजना का फायदा लेने हेतु अपनी योग्यता तथा और ज्यादा जानकारी वैबसाईट www.sha.punjab.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here