शिक्षा मंत्री ने अध्यापक दिवस की दी बधाई, ऑनलाइन माध्यम से नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा देने की जरूरत

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने अध्यापक दिवस की पूर्व संध्या पर अध्यापक वर्ग को बधाई दी है। यहां जारी प्रैस बयान में अध्यापक दिवस सम्बन्धी अपने संदेश में शिक्षा मंत्री ने न्योता दिया कि आओ इस शुभ अवसर को पूरे उत्साह के साथ मनाएं और प्रण लें कि कोविड-19 के मुश्किल समय के दौरान बच्चों को और बढिय़ा ढंग से ऑनलाइन तरीकों के द्वारा नैतिक शिक्षा देने पर ध्यान केन्द्रित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह दिवस भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाता है, जोकि प्रसिद्ध शिक्षा माहिर और महान दर्शन शास्त्री थे और जिन्होंने शिक्षा प्रणाली के पुनर्गठन के अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में अपना महान योगदान दिया।

Advertisements

कोरोना महामारी के समय के दौरान अध्यापकों की बेमिसाल कोशिशों की प्रशंसा करते हुए श्री सिंगला ने कहा कि इस बार का अध्यापक दिवस अहम है क्योंकि यह ऐसे समय में आया है, जब अध्यापक शिक्षा के पारंपरिक माध्यमों को छोडक़र डिजिटल और ऑनलाइन शिक्षा के नये माध्यमों के द्वारा बच्चों की शिक्षा में निरंतरता को यकीनी बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापक दिन-रात एक कर राज्य के विद्यार्थियों को शिक्षा देने के लिए नये तौर-तरीके सीख रहे हैं।

अध्यापकों को विद्यार्थियों में बुनियादी शिक्षा के साथ-साथ अनुशासन, सच्चाई, ईमानदारी, समर्पण और बच्चों में नैतिक गुण पैदा करने के लिए जोर देते हुए श्री सिंगला ने कहा कि अध्यापक हमेशा ही विद्यार्थियों के लिए मार्गदर्शक होते हैं और जब उनको चुनौतियां पेश आती हैं तो वह उनसे नेतृत्व लेते हैं और अध्यापक ही देश के उज्ज्वल भविष्य को यकीनी बनाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here