ब्यास-डेरा बाबा नानक सडक़ प्रोजैक्ट को अपग्रेडेशन करने संबंधी प्रस्ताव को स्वीकृति देने के लिए मुख्यमंत्री ने गडकरी का किया धन्यवाद

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गुरूवार को केंद्रीय सडक़ यातायात और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का 72 किलोमीटर लम्बे ब्यास-मेहता-बटाला-डेरा बाबा नानक सडक़ प्रोजैक्ट का अपग्रेडेशन करने संबंधी राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूर करने के लिए धन्यवाद किया है। यह सडक़ प्रोजैक्ट ‘भारतमाला परियोजना’ के पहले पड़ाव में नौवें पातशाह श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के साल भर चलने वाले जश्नों का हिस्सा है।

Advertisements

मुख्यमंत्री ने नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधू का भी इस प्रतिष्ठित सडक़ प्रोजैक्ट को मंजूर करने के लिए धन्यवाद किया है जो ब्यास को ऐतिहासिक कस्बे डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ता है जो सिख धर्म के संस्थापक श्री गुरु नानक देव जी के जीवन काल से सम्बन्धित कस्बा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सडक़ प्रोजैक्ट को चार मार्गीय सडक़ के तौर पर अपग्रेड करने से इस क्षेत्र के चौमुखी विकास को और बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा इस क्षेत्र की धार्मिक पर्यटन की संभावना को भी लाभ पहुँचेगा और औद्योगिक शहर बटाला के बुनियादी ढांचे को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इस प्रोजैक्ट की मंजूरी से सरहदी क्षेत्र खासकर सिख संगत की लम्बे समय से चली आ रही माँग पूरी हो गई है जिससे गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करने जाने वाली संगत को और भी आसानी होगी। कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकार ने पहले ही केंद्र के पास श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व और श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के जश्नों के हिस्से के तौर पर मंजूर करने के लिए प्रस्ताव भेजा था। इससे श्री करतारपुर साहिब जहाँ पहली पातशाही जी ने अपने जीवन के लगभग अंतिम 18 साल गुजारे और बाबा बकाला जो नौवीं पातशाही से सम्बन्धित धार्मिक कस्बा है, के दर्शन करने आने वाली संगत को आने-जाने में सुविधा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here