जिले की एक हजार से ज्यादा पंचायतों ने स्वास्थ्य टीमों को सहयोग देने के डाले प्रस्ताव: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि जिले में बढ़ रहे कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए अधिक से अधिक टैस्ंिटग करवाई जा रही है, जिसमें लोगों का सहयोग बहुत जरुरी है। इस लिए अगर किसी में कोविड संबंधी लक्षण आते हैं तो वे तुरंत अपना कोरोना टैस्ट करवाएं ताकि समय रहते उनका इलाज किया जा सके। वे जिला लोक संपर्क कार्यालय के फेसबुक पेज पर लाइव के दौरान जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांवों की पंचायतों ने स्वास्थ्य विभाग को पूरा सहयोग देने के लिए प्रस्ताव डालने शुरु कर दिए हैं और अब तक एक हजार से ज्यादा जागरुक पंचायतों ने गांवों में आने वाली स्वास्थ्य टीमों को सहयोग देने के लिए प्रस्ताव डाल दिए हैं। इसके साथ ही पंचायतों के सहयोग से गांवों में कोरोना संबंधी जागरुकता अभियान व टैस्टिंग को भी तेज कर दिया गया है। जिलाधीश ने जिले की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस समय जिले में 36 हाट स्पाट, 1 कंटेनमेंट जोन व 4 माइक्रो कंटेनमेंट जोन है।

Advertisements

पंजाब सरकार मरीजों का हालचाल जानने व दिक्कत आने पर जरुरी कार्रवाई उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध: जिलाधीश

उन्होंने कहा कि लोगों में कोरोना के प्रति जागरुकता आना एक अच्छी बात है और जागरुकता से ही हम इस महांमारी के फैलाव को रोक सकते हैं। उन्होंने होशियारपुर के जैम्स कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्कूल की ओर से अपने कैंपस में कोविड-19 की टैस्टिंग करवाने के लिए पहल की गई और पूरे स्टाफ ने स्वेच्छा से अपने कोरोना टैस्ट करवाएं है, जो कि एक प्रंशसनीय कार्य है। इस दौरान उन्होंने बताया कि कुछ मामले में यह भी ध्यान में आया है कि लोग मरीजों को अस्पतालों में काफी देरी से ला रहे हैं, जिसके कारण उनके इलाज में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जब भी किसी में कोरोना के लक्षण आए वे तुंरत स्वास्थ्य केंद्र या हैल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें ताकि समय रहते मरीज का इलाज कर कीमती जाने बचाई जा सके।

अपनीत रियात ने लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कसरत, पौष्टिक खाने के साथ-साथ सावधानियां अपनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना संबंधी बताई गई सावधानियों को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की जरुरत है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से फोन नंबर 90419-01590 व 0172-4071400 के माध्यम से घरों में एकांतवास कोविड पाजीटिव मरीजों का हाला चाल जानने के लिए फोन किया जाता है, ताकि मरीज को कोई दिक्कत आने पर जरुरी कार्रवाई अमल में लाई जा सके। इस लिए लोगों से अपील है कि वे इन नंबरों से आने वाले फोन को जरुर अटैंड करें और पूछने पर सही जानकारी दें। उन्होंने कहा कि कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियां जैसे कि डेंगू, मलेरिया आदि के फैलने का भी खतरा बना रहता है। इस संबंधी उन्होंने कमिश्नर नगर निगम होशियारपुर, समूह एस.डी.एम्ज व कार्यकारी अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में फागिंग करने के निर्देश भी दिए है। इसके साथ ही लोग भी अपने घरों व आस पास सफाई बनाई रखें व पानी न खड़ा होने दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here