उपराज्यपाल के सलाहकार बशीर ने सुनी विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों की समस्याएं, दिया आश्वासन

राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के सलाहकार बशीर अहमद खान ने गुरुवार को राजौरी जिले का दौरा कर ब्लाक – पंचायतों के मुखियों व अन्य राजनीतिक दलों के सदस्यों से जिला में विकास कार्य की अनदेखी किये जाने पर शिकायतों से रु बरु होना पड़ा। वीरवार को सलाहकार बशीर अहमद खान विभिन्न अधिकारियों के साथ ऐतिहासिक मुगल रोड से वाया थन्नामंडी के रास्ते सरकारी डाकबंगला राजौरी पहुंचे। जिला के अंतर्गत नगर, कस्बा , गांवों-पंचायतों की समस्याओं का पिटारा लेकर सुबह से दोपहर तक विभिन्न पार्टियों व संस्थाओं के सदस्य लोग बेसब्री के इंतजार देखे गए। इस मौके पर जिला विकास आयुक्त राजौरी नजीर अहमद शेख, डीआईजी राजौरी-पुंछ रेज विवेक गुप्ता, एसएसपी राजौरी चंदन कोहली व विभिन्न विभागों के आला अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

सरकारी डाकबंगला के कांफ्रेंस हाल में 20 से करीब प्रतिनिधिमंडलों और अन्य लोगों ने सलाहकार से मुलाकात की और विकास के कई मुद्दों को उनके समक्ष रख, तत्काल निवारण की मांग की। लोगों ने कहा कि इलाज के श्रीनगर जाने के मरीजों व आम लोगों के लिए मुलग रोड पिछले कईं माह से बंद रखी गई है जिसके चलते राजौरी व जिला पुंछ के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसे जल्द से जल्द खोला जाए। मनरेगा के तहत कोई कार्य नहीं हो रहे और पिछले दो साल से काम धारकों को मनरेगा की मजदूरी मिल पाई है। जिला के विकास के लिए कोई गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। राजौरी में वेयरहाउस खोल व्यापारियों की समस्या को दूर किया जाए। सडक़ व पानी की समस्या को दूर किया जाए। एवं राजौरी के सौंदर्यीकरण के लिए गंभीरता दिखाई जाए। जहां तक आज भी लकड़ी के खंभों पर बिजली की लाइनें लटकी हुई है। वहीं खान ने लोगों को आश्वासन दिया कि जो कार्य मौजूदा स्थिति के कारण बंद थे उन्हें जल्द शुरू किया जाएगा जिला के विकास के लिए हम गंभीरता दिखाएं गए।

व्यापार मंडल अध्यक्ष राजौरी नगर राजेश गुप्ता के नेतृत्व में पहला प्रतिनिधिमंडल ने मिनी सचिवालय परिसर को जल्द पूरा करने की मांग रखी, व्यापार समुदाय के लिए ( वेयरहाउस) गोदाम बनाने, सब्जी- फल मंडी राजौरी में स्थानीय लोगों को दुकानों का आवंटन, नगर की सडक़ों के हालत में सुधार व जो सडक़ कार्य बंद रखे गए है उन्हें जल्द पूरा करने बिजनेस कम्युनिटी के लिए विशेष पैकेज जारी किया जाए। खराब पाइपों को बदल पानी की समस्या को दूर किया जाए। और साथ ही राजौरी शहर के लिए सौंदर्यीकरण परियोजनाएं और मुख्य नगर क्षेत्र में पार्किंग की सुविधा दी जाए। पार्किंग नहीं होने से नगर की सडक़ों व गलियों में अक्सर वाहनों का जाम लगा रहता है। शहर से निकलने बाले कूड़े कचरे के लिए कोई प्रबंद नहीं है इस समस्या को दूर किया जाए। दूसरे प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व में नगर परिषद राजौरी के चेयरमैन आरिफ जट ने समस्या से रु ब रु करवाते हुए कहा कि नगर के लिए मनोरंजन पार्क, नए व पुराने बस अड्डा में सुधार कर ब्लैकटॉप करवाई जाए ताकि दुकान दारों व वाहन चालकों की समस्या दूर हो सके। एवं नगर के विकास के लिए फंड जारी किए जाएं ताकि जो विकास के कार्य रुके पड़े है उन्हें जल्द से जल्द करवाया जाए। और लोगों व व्यपारियों की समस्या को दूर किया जा सके।

ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल चेयरमैन सुंदरबनी अरुण शर्मा और ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल चेयरमैन राजौरी दरबार चौधरी ने कहा कि पंचायतों के विकास न होने से हम सरपंचों-पंचों को काफी शिकायतों का सामना करना पड़ रहा है। जिन विकास के नामपर लोगों ने हमें सेवा करने का मौका दिया था आज विकास के वायदे पूरे न होने से हमें काफी दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। पानी की सभी स्कीमें बंद पड़ी हुई है, पानी के हैंड पंप खराब पड़े हुए है जिससे लोग पानी के लिए तड़प रहे हैं। और मजबूर दूरदराज के प्राकृतिक जल स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। बिजली की तारें जर्जर लकड़ी के खंभों लटका कर काम चल रहा है। जिससे कईं घर आज भी बिजली से महरूम है। परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन नहीं होने से विकास की परियोजनायें सुस्त पड़ी हुई हैं। लापरवाह अधिकारियों की मनरेगा योजना भी पूरी तरह से सुस्त है। साल 2018-19 के लिए मनरेगा सामग्री भुगतान का भुगतान नहीं हो पाया है और न ही मजदूरों को मजदूरी मिल पाई है। कईं गांवों में अभी तक योजना के तहत शौचालय तक नहीं बनाए गए और न उनका भुगतान किया गया।

सीमावर्ती क्षेत्रों में अतिरिक्त स्कूल खोले जाएं साथ ही बंकर की संख्या को बढ़ाया जाएं। सरकारी विभागों के रिक्त पद जल्द भरे जाएं। एवं जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर किया जाए। किसान लोगों की समस्या को दूर करने के लिए स्योट व राजल संचाई नहर का लाभ दिया जाए। पानी की समस्या के चलते किसानों व लोंगो को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। सुभाष चंद्र ने समस्या से अवगत करवाते हुए कहा कि सीमावर्ती इलाकों के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शरणार्थियों के साथ सौतेला व्यवहार किया गया है उनके लिए विशेष पैकेज जारी किया जाए। उन्होंने शरणार्थियों के लिए राजनीतिक आरक्षण की भी मांग की। ओबीसी बोर्ड और अन्य औकाफ संपत्ति के मुद्दों पर बराबर में शरणार्थी बोर्ड का गठन किया जाए। दिनेश शर्मा के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी राजौरी का एक प्रतिनिधिमंडल सलाहकार बशीर अहमद से मांग करते हुए कहा कि जीएमसी व संबंधित अस्पताल में मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जीएमसी राजौरी के लिए ऑक्सीजन प्लांट दिया जाए। एवं जो उपकरण खराब पड़े हैं उन्हें जल्द से ठीक करवाया जाए।

सरकारी कालेज को डूंगी सेंटर प्लेस में खोला जाए व ग्रामीण क्षेत्रों की समस्या को दूर किया जाए। कोटरंका-खबास सडक़ सडक़ के लिए फंड जारी किया जाए और स्कूलों का दर्जा बढ़ाया जाए। लवली गुप्ता के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने शहर में सीसीटीवी लगाने जैसे मुद्दे उठाए, स्ट्रीट लाइटों की खरीद के संबंध में जांच की जाने की मांग की , 4 जी इंटरनेट सेवाओं की बहाली, राजौरी में मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति व बदहाली को दूर करने की मांग की। ब्लॉक सुंदरबनी के सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मनरेगा भुगतान, आरडीडी के लिए तकनीकी कर्मचारियों और भूमि मालिकों को मुआवजा देने की जल्द रिहाई की मांग की। डांगरी ब्लॉक के सरपंचों ने क्षेत्र में सरकारी डिग्री कालेज की मांग की, बैक टू विलेज कार्यक्रम के पिछले चरणों के दौरान शुरू किए गए कार्यों की शुरुआत करने की मांग, सडक़ों की दशा में जल्द ही सुधार की मांग की।

संजय शर्मा पार्षद वार्ड नंबर 9 राजौरी ने कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए त्ररूष्ट राजौरी में सीटी स्कैन, एक्स रे और ईसीजी मशीनों का संचालन शुरू करने की मांग की। और नगर व जिला के विकास के लिए फंड जारी करने की मांग की उन्होंने कहा कि क्षेत्र व नगर का विकास न होने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। संबंधित विभागों के अधिकारी लापरवाही से कार्य करते हैं जिनपर कार्रवाई की जरूरत है। हमें वार्डों की वेहतरी के लिए चुना गया था लेकिन संबंधित विभाग सुनता ही नहीं है। लापरवाह अधिकारियों पर नकेल कसने की जरूरत है।

जिला राजौरी के अंतर्गत पंचायत भवानी ए के एक प्रतिनिधिमंडल ने सुनील चौधरी के नेतृत्व में मंगला माता मंदिर को श्राइन बोर्ड के दायरे में लाने की मांग की, पब्लिक हेल्थ सेंटर लंगर के लिए एम्बुलेंस की मांग, सीमावर्ती गांवों में बचे हुए घरों के लिए अतिरिक्त बंकर की मांग की। वहीं लोगों ने बुद्धल से शोपियां सडक़ मार्ग बनाने की मंजूरी की मांग की। अंस कैनाल प्रोजेक्ट काम को जल्द पूरा करने ई मांग, सडक़ समस्या को दूर करने, सुंदरबनी-राजौरी सडक़ मार्ग के अंतर्गत ट्रामा अस्पताल की मांग की एवं मुलग रोड को जल्द से जल्द खोलने की मांग की। लोगों ने कहा कि जिला का विकास रुका पड़ा है जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं प्रतिनिधि मंडल व लोगों की समस्या सुनने के उपरांत सलाहकार बशीर अहमद खान ने कहा कि आप लोगों की समस्या जायज हैं और समस्या को दूर करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे। आपके क्षेत्र का विकास हमारी पहली प्राथमिकता है। एवं जो अधिकारी लापरवाही से कार्य करेगा उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here