समाजिक संघर्ष पार्टी ने मनाया संविधान दिवस, किसानों के संघर्ष को दिया समर्थन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। समाजिक संगठन पार्टी (एस.एस.पी.) पंजाब के जि़ला यूनिट होशियारपुर की ओर से श्री गुरू रविदास मन्दिर कमालपुर के कम्यूनिटी हाल में नम्बरदार सुखविन्दर लाल जि़ला प्रधान की अध्यक्षता में संविधान दिवस चेतना समागम के रूप में मनाया गया। जिसमें सैंकड़ों गांवों तथा मोहल्लों में से भारी संख्या में संविधान समर्थकों ने भाग लिया। इस समागम में मुख्यतिथी पार्टी की राष्ट्रीय प्रधान हरविन्द्र कौर ने भी शिरकत की। उन्होंने समागम को सम्बोधन करते हुये बताया कि बाबा साहिब डा. भीम राव अम्बेडकर जी ने बहुत सख्त श्रम करके 26 नवम्बर 1949 को संविधान मुकम्मल करके सभा से पास करवाया जोकि 26 जनवरी 1950 को देश में लागू किया गया और उस दिन से भारत देश में लोकतन्त्र की नींव रखी गई थी। संविधान में 85 प्रतिशत समाज (अनुसूचित, पिछड़े वर्ग, धर्म अल्पसंख्यक, किसान तथा मज़दूर वर्ग) के अधिकारों की तथा समाज को आरक्षण दिया जिससे देश में समाजिक तथा आर्थिक असमानता को दूर करके विकसित समाज की संरचना हुई।

Advertisements

उन्होंने कहा कि आज़ादी के 72 साल बीत जाने के बाद भी समय-समय की सरकारों ने उपरोक्त वर्ग के हितों के साथ खिलवाड़ ही नहीं किया बल्कि धार्मिक कटड़ता को फैलाकर देश में एकता तथा धर्म निरपेक्षता के लिए खतरा पैदा कर दिया है। जिसकी वजह से हर वर्ग संघर्ष के लिए सडक़ों पर उतर आया है। देश की जनता के अधिकारों की रक्षा के लिए विधानपालिका, कार्यपालिका, प्रैस तथा न्यापालिका भी असमर्थ हो गई हैं। जिसके लिए केन्द्र की अन्य सरकारों के साथ-साथ एन.डी.ए. सरकार मुख्य तौर पर दोषी है। इस समय इंजीनियर किशोर गुरू (मैंबर राष्ट्रीय कार्यकारिणी तथा प्रभारी चंडीगढ़ तथा पंजाब), जसविन्द्र सिंह (संस्थापक), महिन्द्र सिंह हीर (प्रदेश अध्यक्ष), सरदार हरदयाल सिंह (रिटा: एस.डी.ओ. उप-प्रधान पंजाब), मास्टर सुच्चा राम, हरचन्द सिंह जखवाली (उप-प्रधान पंजाब), एडवोकेट जगदीप (लीगल एडवाईजऱ), शिव सिंह बंगड़, सतनाम सिंह (दोनों अध्यक्ष अम्बेडकर मिशन सोसाईटी), पलविन्द्र कौर गुरू तथा राजिन्द्र कौर लेडी विंग ने भी सम्बोधन किया।

टेज सचिव नम्बरदार सुखविन्द्र लाल ने प्रैस बयान रिलीज़ करते हुये बताया कि महिन्द्र सिंह हीर ने अपने सम्बोधन में कहा कि 85 प्रतिशत समाज की तरक्की के लिए संविधान में शिक्षा, रोजग़ार तथा सेहत सुविधाओं तथा अन्य अधिकारों को समाप्त करके प्राईवेट प्रणाली लागू कर दी गई है, जिसके विरूद्ध संघर्ष जारी है। इस समय उन्होनें सरकार की ओर से खेतीबाड़ी, किसान विरोधी तीन बिल पास करके किसानों तथा मज़दूरों के भविष्य को धुन्धला कर दिया है। जिसके कारण देश स्तरीय तथा बहुजन समाज के हितों के लिए के लिए एस.एस.पी लम्बे समय से संघर्ष कर रही है तथा किसान सभाएं बिलों को रद्द करवाने के लिए देश स्तर पर संघर्ष कर रही हैं जिसका पार्टी भरपूर समर्थन करती है तथा पार्टी ने 2022 के विधानसभा चुनावों में पूरे ज़ोर के साथ कूदने का ऐलान किया है।

इस अवसर पर सूबेदार सरवन कुमार, बलजिन्द्र सिंह, महिन्द्र पाल, सरपंच सतनाम सिंह, राकेश कुमार (रिटायर्ड फौजी अफसर), पटवारी गुरदीप राम, केवल चन्द, हरविन्द्र सिंह हीर, जसकरन दड़ौच, नरेन्द्र कुमार, रशविन्द्र सिंह, अजय कुमार, निर्मल सिंह (सभी यूथ विंग) तथा अमरजीत कौर, अवतार कौर, अमनदीप कौर, कौशल्य देवी, प्रवीण कौर तथा रमन रानी भी शामिल थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here