साल 2020 में शुरू हुए प्रोजेक्टों को नये वर्ष में मुकम्मल करावाना मुख्य लक्ष्य: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नव वर्ष की आमद पर ज़िला निवासियों को बधाई देते डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने आज कहा कि साल 2020 दौरान ज़िले में शुरू किये गए अलग-अलग प्रोजेक्टों को साल 2021 में मुकम्मल करना एक मुख्य लक्ष्य रहेगा और इसके साथ-साथ जन शिकायतों के समयबद्ध निपटारे को प्रथमिकता दी जायेगी।

Advertisements

साल 2020 को अलविदा कहते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कोविड -19 महामारी ख़िलाफ़ पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किये मिशन फतेह को पूर्ण तौर पर कामयाब करने के लिए ज़िले के समूह निवासियों, सेहत विभाग, सेनिटेशन वर्करों, पुलिस फोर्स और दूसरे सम्बन्धित विभागों के सभी आधिकारियों /कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना के ख़िलाफ़ फतेह सभी के संयुक्त प्रयासों और सहयोग से ही संभव है। डिप्टी कमिश्नर ने अपील की कि नए साल में भी सरकार और सेहत विभाग की तरफ से जारी निर्देशों के पालन को पूरी तरह यकीनी बनाया जाये जिससे कोविड को फैलने रोका जा सके।

 2021 में कोविड की रोकथाम के लिए टीकाकरन सम्बन्धित अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार ने स्थानीय सिविल अस्पताल के वैक्सीन सैंटर में वैक्सीन के रख-रखाव के प्रबंधों का जायज़ा लिया है और ज़िला प्रशासन कोविड टीकाकरण सम्बन्धित तैयार है जिसके अंतर्गत पहले पड़ाव में सेहत विभाग के आधिकारियों /कर्मचारियों और सारे स्टाफ, फ्रंट लाईन वर्करों और 50 साल या इस से अधिक उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन दी जायेगी। नये साल की पूर्व संध्या पर अपनीत रियात ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से 2020 दौरान ज़िले में स्मार्ट विलेज कैम्पेन और शहरी वातावरण सुधार प्रोगराम के अंतर्गत शुरू किये अलग-अलग विकास कार्यों के मुकम्मल होने साथ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की शक्ल बदल जायेगी।

गुज़रे वर्ष 2020 दौरान पंजाब सरकार के घर-घर रोज़गार और कारोबार मिशन के अंतर्गत ज़िले में 9000 से अधिक पलेसमैंट करवाने और 100 से अधिक दिव्यांगों को विशेष कैंप के द्वारा रोज़गार दिलाने की बात करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ज़िला रोज़गार जन्म, कौशल विकास और प्रशिक्षण दफ़्तर पंजाब भर में लेबर प्लेसमेंट के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। होशियारपुर ज़िला प्रशासन की तरफ से शुरू किये पंजाब में अपनी किस्म के पहले प्रोग्राम के अंतर्गत दिव्यांग व्यक्तियों को उनके सामर्थ्य मुताबिक अलग -अलग स्थानों पर ग्राम सेवा केंद्र, कारपेंटर, पैकर, मशीनमैन, हैलपर और टैलिफ़ोन ऑपरेटर के तौर पर रोज़गार मुहैया करवाया गया है।

साल 2020 दौरान ज़िला प्रशासन की तरफ से शुरू करवाए गए अहम प्रोजेक्टों सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि होशियारपुर इंस्टीट्यूट आफ आटोमेटिव एंड ड्राइविंग की शुरुआत के साथ कामर्शियल व्हीकलों के चालकों को नये ड्राइविंग लाइसेंस बनाने और रिन्यू करवाने के समय रिफ्रेशर पाठ्यक्रम के लिए मुक्तसर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि यहाँ ही यह पाठ्यक्रम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि ज़िले में 50 हज़ार से अधिक लोगों के ड्राईवरी पेशे के साथ जुड़े होने के कारण उनको इस काम के लिए काफ़ी दिक्कत पेश आती थी और अब वह केवल 430 रुपए में यह दो दिन का रिफ्रेशर पाठ्यक्रम यहां ही कर लेंगे जिस दौरान उनको खाना भी मुहैया करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि होशियारपुर के साथ लगते जिलों से आने वाले चालकों के लिए रिहायश का प्रबंध नगर निगम के रैन बसेरों में किया गया है। उन्होंने कहा कि ज़िला रेड क्रास सोसायटी के कांपलैक्स में इस संस्था की शुरुआत की गई है जिसके लिए उम्मीदवार अपनी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

पंजाब सरकार की तरफ से स्मार्ट विलेज कम्पेन के अंतर्गत ज़िलो में 159 गांवों में 20.62 करोड़ रुपए की लागत के साथ करवाए जा रहे अलग-अलग विकास कार्यों सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि मुहिम के दूसरे पड़ाव के अंतर्गत आने वाले समय में गांवों अंदर 201 विकास कार्य मुकम्मल करवाकर बेमिसाल, एकसार और चहुंमुखी विकास यकीनी बनाया जायेगा। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इसी तरह शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के दूसरे पड़ाव के तहत होशियारपुर शहर में लगभग 18 करोड़ रुपए की लागत के साथ अलग -अलग 62 विकास कार्य जंगी स्तर पर जारी हैं जिन के मुकम्मल होने साथ शहरी क्षेत्रों की दिक्ख में बड़ा निखार आऐगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here