जालंधर: ज़िला प्रशासन ने मेगा मैडीकल जांच कैंप लगा कर विशेष ज़रूरतों वाले 296 व्यक्तियों के यूडीआईडी कार्ड बनाए: डीसी

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। अलग दिव्यांग पहचान पत्र (यूनिक डिसएबिलटी आइडैंटी कार्ड) योजना अधीन जालंधर के विशेष ज़रूरतों वाले सौ प्रतिशत व्यक्तियों को लाभ पहुँचाने के उदेश्य से साथ ज़िला प्रशासन की तरफ से नकोदर में ब्लाक स्तरीय मेगा मैडीकल कैंप लगाया गया, जिस में विशेष ज़रूरतों वाले 296 व्यक्तियों के यू.डी.आई.डी. कार्ड बनाऐ गए।

Advertisements

इस बारे में और ज्यादा जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि इस कैंपों में माहिर डाक्टरों के एक पैनल की तरफ से विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों की जांच किये जाने के बाद में दिव्यांग सर्टिफिकेट और यू.डी.आई.डी. कार्ड जारी किये गए हैं।

उन्होनें बताया कि इस तरह के कैंप आने वाले दिनों में भी लगाए जाएंगे। 5 फरवरी को पी.एच.सी. रुड़का कलाँ, 8 फरवरी को पिंगला घर,10 फरवरी को रैड्ड क्रास, 12 फरवरी को पी.एच.सी. लोहियाँ ख़ास, 15 फरवरी को पी.ऐच.सी. नूरमहल,17 फरवरी को पी.एच.सी. शाहकोट, 19 फरवरी को सी.एच. फिल्लौर, 22 फरवरी को पी.एच.सी. काला बकरा, 24 फरवरी को सी.एच.सी. आदमपुर और 1 मार्च को ज़िला जालंधर में यह कैंप लगाए जाएंगे, जिन में माहिर डाक्टरों के पैनल की तरफ से दिव्यांग व्यक्तियों की जांच की जायेगी और अपंगता सर्टिफिकेट और यू.डी.आई.डी. कार्ड जारी किये जाएंगे।

उन्होनें कहा कि दिव्यांग व्यक्ति हमारे समाज का अटूट अंग हैं और उनको हर अपेक्षित सहायता प्रदान करने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होनें कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को प्राथमिक सुविधाओं और दूसरों के बराबर रोज़गार के अवसर उपलब्ध करवाने में मदद करना हमारा फ़र्ज़ बनता है।

उन्होनें विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों को यू. डी. आई. डी. कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड या उम्र का कोई प्रमाण, पासपोर्ट साईज़ फोटो और ले कर आने की अपील की।

ज्यादा जानकारी देते हुए उन्होनें कहा कि सिविल अस्पताल में अपंगता सर्टिफिकेट जारी करने से पहले हर मंगलवार और गुरूवार को आरथोपैडिकस, ईएनटी और आँखों के माहिर, मनोरोग विज्ञानी अन्य माहिरों के एक पैनल की तरफ से आवेदको की शारीरिक तौर पर जांच की जाती है।

उन्होनें आगे कहा कि इस कार्ड के साथ नेतरहीणों के लिए सरकारी बसों में मुफ़्त यात्रा को यकीनी बनाने के साथ-साथ रोज़गार और अन्य कई मौकों में लाभ देने में भी मदद मिलेगी।

बता दे है कि यू.डी.आई.डी. कार्ड योजना अधीन जालंधर राज्य में पहले ही सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन कर चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here