डीसी राजौरी ने नगर में विकास कार्यों का किया निरीक्षण, जारी किए निर्देश

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। जिला विकास आयुक्त राजौरी राजेश कुमार शवन ने वीरवार को राजौरी नगर के अंतर्गत विभिन्न विभागों व एजेंसियों द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। और संबंधित विभाग अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। डीसी राजौरी ने शमशान घाट भी पहुंचे और पर्यटन विभाग अधिकारी को जल्द एक खूबसूरत पार्क स्थल बनाने के साथ नगरपरिषद अधिकारियों को नगर में साफ-सफाई रखने के साथ स्वच्छता अभियान चला कर लोगों को साफसफाई के प्रति जागरूक करने का आदेश दिया। सर्कुलर रोड पर काम की प्रगति और लड़कों व लड़कियों के मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल के कार्य का निरीक्षण भी किया। सर्कुलर रोड, जिसे आनंद आश्रम रोड भी कहा जाता है। इस सड़क के कार्य के बारे में कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग ( पीडब्ल्यूडी) ने बताया कि यह शहर को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण वैकल्पिक लिक मार्ग है, तारिक पुल तक इस मार्ग की कुल दूरी चार से पांच किलोमीटर कम हो जाएगी। व लोगों को आवाजाही में काफी लाभ मिलेगा। संबंधित विभाग के तहत जो भी विकास कार्य है वह चल रहे हैं। इस दौरान जिला आयुक्त के साथ एडीसी राजौरी शेर सिंह, सीईओ पर्यटन विवेक पुरी, एसीआर मोहम्मद अशरफ, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजौरी डा. शमीम भट्टी, तहसीलदार राजौरी मो. रफीक, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी राजौरी मोहम्मद जुबैर , ब्लाक मेडिकल ऑफिसर मंजाकोट डा. महमूद और नगर परिषद राजौरी के अधिकारी के साथ पुलिस अधिकारी दौरे में मौजूद रहे।

Advertisements

संबंधित विभाग अधिकारी ने बताया कि मॉडल बॉयज़ हायर सेकेंडरी स्कूल राजौरी का निर्माण कार्य 7.01 करोड़ रुपए मंजूरी के साथ शुरू हुआ था। अन्य बचा कार्य किया जारी है। डीसी ने पीडब्ल्यूडी विभाग अधिकारी को स्कूल के चारों तरफ चारदीवारी बनाने का भी निर्देश दिया। संबंधित विभाग अधिकारी ने डीसी को यह भी बताया कि मॉडल गर्ल हायर सेकेंडरी स्कूल राजौरी की अनुमानित लागत 1.39 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई और इस दौरान परियोजना पर काम किया जा रहा है। डीडीसी ने संबंधित एक्सईएन (कार्यकारी अभियंता) को परियोजना पर काम में तेजी लाने के लिए कहा और यह भी कहा कि स्कूल में सीढ़ियों का प्रावधान रखें। तहसीलदार मो. रफीक को सीढ़ियों के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है ताकि स्कूल आने जाने वाले बच्चों, स्टाफ को परेशानी से निजात मिल सके। तंग रास्ता होने के कारण उन्हें काफी मुश्किलात का सामना करना पड़ रहा होगा। सर्कुलर रोड पर काम की प्रगति और लड़कों के मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल के कार्य का निरीक्षण किया। सर्कुलर रोड, जिसे आनंद आश्रम रोड भी कहा जाता है। इस सड़क के कार्य के बारे में कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने बताया कि यह शहर को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण वैकल्पिक लिक मार्ग है, तारिक पुल तक इस मार्ग की कुल दूरी चार से पांच किलोमीटर कम हो जाएगी। जिसका निर्माण कार्य जारी है।

इस अवसर पर डीसी ने संबंधित अधिकारी को कम समय के भीतर सर्कुलर रोड का काम पूरा करने का निर्देश दिया ताकि आम जनता को लाभ हो सके। वीरवार को डीसी ने बटालामंग पुल का दौरा भी किया, जिसे अनुमानित लागत 16 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है और बायीं ओर से एप्रोच रोड पूरा हो गया है। यह बताया गया कि पुल के दाईं ओर जमीन के बारे में एक मुद्दा है जो सेना के कब्जे में है डीसी ने तहसीलदार राजौरी को निर्देश दिया कि जमीन की निशानदेही कर के मुद्दे का जल्द से समाधान करे ताकि रुका कार्य पूरा हो। ड्यूटी के प्रति लापरवाही बरतने बाले संबंधित अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा। वहीं डीडीसी ने तारिक पुल के पास श्मशान घाट का भी दौरा कर विवेक पूरी सीईओ पर्यटन विभाग को शमशान स्थल के पास पार्क विकसित करने का निर्देश दिया। और नपा को आदेश दिया कि सफाई अभियान छेड़ स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर के लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करें। और साफसफाई पर खास ध्यान रखें।

वहीं डीसी आरके शवन ने मदर एंड चाइल्ड केयर अस्पताल राजौरी जिसे कोविड-19 टीकाकरण केंद्र के रूप में नामित किया गया था, का निरीक्षण किया और वहां किए जा रहे टीकाकरण प्रक्रिया के बारे में प्रगति की भी समीक्षा की गई । डीसी ने संबंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने और तय समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। साथ में यह भी कहा कि कार्य के दौरान गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। जिला में जो भी संबंधित विभाग कार्य मे लापरवाही करता पाया गया उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here