स्वास्थ्य बीमा योजना के अधीन ब्लाक स्तर पर लगाए जाएंगे कैंप: जिलाधीश

जालंधर ( द स्टैलर न्यूज़)। आयुष्मान भारत–सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना अधीन सौ प्रतिशत योग्य लाभपात्रियों को कवर करने के लिए शुरु किए अभियान के अंतर्गत प्रशासन की तरफ से अब 1 और 3 मार्च को ज़िला जालंधर के हर ब्लाक में दो कैंप लगाए जा रहे है, ताकि योजना अधीन योग्य लाभपात्रियों को 5 लाख रुपए तक के कैशलैस इलाज की सुविधा का लाभ देने के लिए उनके ई -हैल्थ कार्ड बनाऐ जा सकें। इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए जिलाधीश घनश्याम थोरी ने बताया कि प्रति ब्लाक दो कैंप लगाए जाने हैं, जो कि तारीख़ 1 और 3 मार्च 2021 को ब्लाक आदमपुर, भोगपुर, जालंधर पश्चिमी, जालंधर पूर्वी, लोहियाँ, नकोदर, नूरमहल, महतपुर, फिल्लौर, रुड़का कलाँ और शाहकोट में लगाए जा रहे हैं।

Advertisements

उन्होनें बताया कि इन कैंपों में योग्य लाभपातरियों के नाम दर्ज कर उसी समय ई -हैल्थ कार्ड बनाऐ जाएंगे। उन्होनें आगे बताया कि इसके इलावा 28 फरवरी दिन रविवार को जालंधर में सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ई -हैल्थ कार्ड बनाने के लिए सेवा केंद्र भी खुले रहेंगे, जहाँ सिर्फ़ ई -हैल्थ बनाने का काम ही किया जायेगा। उन्होनें कहा कि ज़िले के हर योग्य लाभपातरी को सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जायेगा और किसी भी योग्य लाभपातरी को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जायेगा। उन्होनें एस.डी.एमज़. को इन कैंपों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा, जिससे बीमा योजना अधीन लाभपातरियों की रजिस्ट्रेशन की गति को और बढ़ाया जा सके।

उन्होनें बताया कि ज़िला जालंधर में अब तक लगभग 3,68,720 ई -हैल्थ कार्ड बनाऐ जा चुके हैं। उन्होनें बताया कि ज़िले के स्वास्थ्य संस्थानों, कामन सर्विस सैंटरों (सीएससी) और सेवा केन्द्रों में इस योजना अधीन ई -हैल्थ कार्ड बनाने के इलाव अलग -अलग स्थानों पर रोज़ाना 50 कैंप विशेष तौर पर लगा कर औसतन 4500 के करीब ई -हैल्थ कार्ड बनाऐ जा रहे हैं। उन्होनें कहा कि योजना अधीन जालंधर के सभी 13 सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और 57 सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक के कैशलैस इलाज की सुविधा दी जा रही है। उन्होनें बताया कि इन अस्पतालों की सूची www.sha.punjab.gov.in पर देखी जा सकती है। इस योजना अधीन लाभपातरियों के लिए 1579 पैकेज उपलब्ध हैं।

इनमें से 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित हैं, जिनमें 25 पैकेज प्राईवेट अस्पतालों में रैफ़रयोग हैं। उन्होनें बताया कि एनएफएसए राशन कार्ड धारक लाभपातरी, निमाण कामगार, एसईसीसी लाभपातरी, छोटे व्यापारी, येलो या ऐकरीडेशन कार्ड धारक पत्रकार और जे -फार्म धारक किसान इस योजना अधीन योग्य हैं और लाभपातरी sha.punjab.gov.in पर अपनी योग्यता चैक कर सकते हैं। उन्होनें स्वास्थ्य बीमा योजना अधीन आते लाभपातरियों को इस योजना में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों, सेवा केन्द्रों, सीएससी और प्रशासन की तरफ से लगाए जा रहे विशेष कैंपों में अपना आधार कार्ड साथ ले कर आने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here