अध्यापक हरजीत ने बनाया पंजाबी बोलने-समझने वाला “सरबंस कौर” नामक रोबोट, सतश्री अकाल से करता है शुरूआत

पंजाब (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के जिला जालंधर के पास लगते गांव रोहजड़ी स्थित सरकारी हाईस्कूल के अध्यापक हरजीत सिंह ने दुनिया का पहला रोबोट बनाया है जोकि पंजाबी भाषा में बात भी करता है और भाषा को समझता भी है। हैरानी की बात तो यह है कि रोबोट पंजाबी में सवाल पूछने पर जबाव भी देता है। इस दौरान हरजीत सिंह से बात की गई।

Advertisements

उन्होंने बताया कि यह रोबोट पंजाबी भाषा समझता भी है और बात भी करता है। उन्होंने बताया कि रोबोट का नाम सरबंस कौर रखा गया है। हरजीत सिंह के मुताबिक रोबोट को बनाने में 50 हज़ार रूपए लगे हैं और इसे 7 महीने लगाकर तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि रोबोट शुरूआत में सतश्री अकाल बोलता है और इसके साथ पूरी गुरबाणी भी सुनाता है। बता दें कि रोबोट की स्वरूप एक महिला का है और रोबोट हरजीत सिंह की पत्नी सरबंस कौर की आवाज़ में बात करता है और उनकी पत्नी के नाम पर ही रोबोट का नाम रखा गया है।

उन्होंने बताया कि रोबोट में हम जो भी फीड कर देते हैं रोबोट अपना डाटा में इसे सेव कर लेता है और कभी भी पूछने पर उसका जबाव देता है। उन्होंने बताया कि रोबोट को तैयार करने में बच्चों का कॉपी, पैन, गत्ता, कवर व बिजली की तारों का इस्तेमाल किया गया है। बच्चों को पढ़ाने में भी यह रोबोट काम करता है। हरजीत सिंह चाहते हैं कि सबसे पहले वह रोबोट का अमृतसर स्थित श्री दरबार साहब में माथा टिकवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here