पगड़ी संभाल जट्टा लहर ने किसान मुद्दों के लिए की बैठक

मुकेरियां (द स्टैलर न्यूज़)। पगड़ी संभाल जट्टा लहर की अहम बैठक नजदीकी गांव नौशहरा पत्तन में संगठन के हलका संरक्षक जगदेव सिंह भट्टियां और अध्यक्ष विजय कुमार गुलेरिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान किसानों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई और पगड़ी संभाल जट्टा लहर के आगामी कार्यों के लिए रणनीति तैयार की गई। सभी कार्यकर्ताओं ने शुगर मिल मुकेरियां द्वारा गन्ना मांग पर्ची के वितरण के संबंध में गन्ना उत्पादकों की शिकायतों पर गंभीरता से चर्चा की और मिल द्वारा गन्ने की बकाया राशि को नियमित रूप से दिये जाने के लिए किसानों की एक बड़ी बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
बैठक उपरांत बातचीत करते हुए बलदेव सिंह सेखवां, आसा सिंह भंगाला, बलजीत सिंह नीटा, टीटा धनोआ, सरपंच सौरभ मन्हास बिल्ला, बलजिंदर सिंह चीमा, जौनी पसवाल आदि ने कहा कि गन्ना उत्पादकों का हर साल निजी चीनी मिलों द्वारा शोषण होना आम बात हो गई है व मिलों द्वारा गन्ने का भुगतान भी मनमाने ढंग से किया जाता है। उन्होंने कहा कि गन्ना मांग पर्ची में देरी गन्ना उत्पादकों के लिए हानिकारक साबित हो रही है और गन्ना पेराई के इंतजार में गन्ने का एक बड़ा रकबा खराब मौसम से पीड़ित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हर हाल में गन्ना उत्पादकों को ही परेशानी हो रही है और उन्हें अपना गन्ना बेचने के लिए दूर दराज की चीनी मिलों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। किसानों ने रोष जताया कि समय की सरकारें भी गन्ना किसानों को धोखा दे रही हैं और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा गन्ना किसानों को 35 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान किये जाने का फैसला भी अधूरा पड़ा है जिससे किसानों में रोष की लहर है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों की गलत नीतियों के कारण किसान शोषित होने को मजबूर हैं और हर फसल की बुवाई के समय उन्हें कभी यूरिया और कभी डीएपी खाद की कमी से जूझना पड़ता है। किसानों ने कहा कि वर्तमान में मुकेरियां निर्वाचन क्षेत्र में डीएपी उर्वरक की भारी कमी है जबकि गन्ना और अन्य फसलों की बुवाई के लिए डीएपी उर्वरक की भारी मांग है। किसान नेताओं ने राज्य सरकार और डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर से शुगर मिल मुकेरियों को कैलेंडर प्रणाली को पारदर्शी तरीके से लागू करने और गन्ना मांग पर्ची को ठीक से वितरित करने का निर्देश देने सहित गन्ना काश्तकारों को 35 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान भी तुरंत उनके खातों में जमा किये जाने की अपील की। इसके साथ ही किसानों ने डीएपी खाद की कमी को दूर कर किसानों को सही मात्रा में खाद उपलब्ध करवाए जाने की मांग की। नेताओं ने चेतावनी दी कि समय पर मांगें नहीं मानी गईं तो संगठन तीखा संघर्ष करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here