रोटरी क्लब ने चौहाल स्कूल में लगाया रक्त ग्रुप हिमोग्लोबिन व शूगर लेबल चैकअप कैंप

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। रोटरी क्लब होशियारपुर मिड टाउन द्वारा सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल चौहाल के विद्यार्थियों का रक्त ग्रुप हिमोग्लोबिन तथा शूगर लेबल चैकअप करने के लिए एक विशेष कैंप लगाया गया। जिसमें क्लब के प्रधान सतीश गुप्ता सचिव गोपाल वासुदेवा व सीनियर सदस्य जंग बहादुर बहल मनोज ओहरी तथा राकेश कपूर सुनील पराशर विशेष तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर जंग बहादुर बहल ने कहा कि स्कूल प्रबंधकों के अनुरोध पर क्लब के पदाधिकारियों ने बच्चों की शूगर लेवल होमोग्लोबिन तथा रक्त ग्रुप की जांच करवाने का निर्णय लिया है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि कई बार बच्चों को पता ही नहीं होता कि उनका ब्लड ग्रुप क्या है। जिसके चलते वह ना तो जरूरत के समय किसी की मदद कर पाते हैं तथा ना ही जरूरत के समय उन्हें यह पता होता है कि उन्हें कौन सा रक्त चढ़ाया जाना है। जिसके चलते कई बार सही इलाज ही नहीं हो पाता। उन्होंने कहा कि हमारे खान-पान की आदत ने हमें कई बीमारियों से ग्रस्त कर दिया है। छोटे-छोटे बच्चों को शूगर की बीमारी हो रही है जो की चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी का इलाज अपनी जीवनशैली को सही रखना है, लेकिन हमने तो पाश्चात्य खान-पान को प्राथमिकता देनी शुरू कर दी है। जंक फूड ने जीवन शैली को तहस-नहस कर दिया है। इसके चलते हम कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हमें सही समय पर जागरूक किया जाए तो हम इन बीमारियों से बच सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार तथा शिक्षा मंत्री ओपी सोनी को भी पत्र लिखकर इस बात की मांग करेंगे कि इस तरह के कैंप प्रदेश के सभी स्कूलों में लगाए जाएं, ताकि सभी बच्चों को ब्लड ग्रुप के साथ साथ होमोग्लोबिन तथा शूगर लेवल के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। इस मौके पर स्कूल की लैक्चरार बलविंदर कौर ने कहा कि स्कूल प्रबंधकों ने बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए क्लब से अनुरोध किया था कि वह बच्चों का शूगर लेवल होमो ग्लोबिन तथा ब्लड ग्रुप जांच करवाने के लिए यहां एक कैंप लगाएं। उन्होंने कहा कि इस कैंप का आज ही नहीं बल्कि भविष्य में भी बच्चों को बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधक हमेशा ही बच्चों की सेहत के लिए सजग रहते हैं इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल इंदिरा रानी ने कहा कि स्कूल के लिए बच्चे सबसे पहले हैं।

उनके स्वास्थ्य की देखभाल करना उनका पहला फर्ज है इसी के चलते समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उनके स्वास्थ्य की जांच करवाई जाती है। इसी सिलसिले में हमने आज बच्चों का शूगर लेवल ब्लड ग्रुप होमो ग्लोबिन जांच करवाने का कैंप लगाया है। उन्होंने कहा कि अब स्कूल में कोई बच्चा ऐसा नहीं होगा। जिसे इनके बारे में जानकारी नहीं होगी। इस मौके पर लैक्चरार संदीप कुमार सूद, पूनम विरदी, निर्मला देवी, रजनी,सुनीता, रजनीश डडवाल, पुलकिता शर्मा, अकाशदीप कौर, रछपाल सिंह आदि भी उपस्थित थे। कैंप के दौरान की गई जांच में पाया गया कि स्कूल के अधिकतर विद्यार्थी में 10 ग्राम से कम रक्त था 7 विद्यार्थियों में सात ग्राम से कम था। कई विद्यार्थियों का शूगर लेवल कम था। जिन्हें भविष्य में सजग रहने के लिए जीवन शैली ठीक करने को कहा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here