दिवाली के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री चन्नी ने बसेरा स्कीम अधीन 269 लाभार्थीयों को चमकौर सहिब में मालिकाना हक दिए

चमकौर साहिब (द स्टैलर न्यूज़)। दिवाली के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चमकौर सहिब में ‘बसेरा स्कीम’ अधीन झुग्गी झौंपड़ियों में जीवन बसर कर रहे 269 लाभार्थीयों को अस्थायी आवास के पक्के मालिकाना हक दिए। मुख्यमंत्री चन्नी ने ख़ुद इंदिरा कालोनी के कुछ गरीब लोगों के घरों में जाकर दीप जलाए और उनको घरों के मालिकाना अधिकारों की सनद सौंपी। इसके उपरांत बाकी लोगों को सिटी सेंटर में करवाए गए समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने इंदिरा कालोनी के निवासियों को घरों के मालिकाना अधिकारों की सनद दीं।

Advertisements

यहाँ संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में राज्य सरकार की ज़मीन पर झुग्गी झौंपड़ियों में रहते परिवारों को मालिकाना अधिकार देने की बसेरा स्कीम के द्वारा जरूरतमंद लोगों का अपना घर होने का सपना पूरा हो रहा है। उन्होंने साथ ही कहा कि राज्य में बसेरा स्कीम के अंतर्गत सभी योग्य लाभार्थीयों को जल्द कवर किया जायेगा जिसके लिए इस संबंधी प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए हिदायतें जारी कर दी गई हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गाँवों में लाल लकीर के अंदर रहते लोगों को भी घरों के मालिकाना अधिकार देने के लिए ड्रोन मैपिंग चल रही है और जल्द ही उनको भी घरों के मालिकाना अधिकार दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कोरोना महामारी के दौरान मध्यम वर्गीय लोगों को आर्थिक तौर पर बड़ी चोट पहुंची है और केंद्र सरकार की तरफ से लगातार पैट्रोल-डीज़ल की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं जिसके कारण पूरे देश में महँगाई ने रिकार्ड तोड़ दिए हैं। बढ़ रही महँगाई को देखते हुए पंजाब सरकार की तरफ से बिजली दरों में 3 रुपए प्रति यूनिट की कटौती करके पंजाब के लोगों के लिए दीवाली का बड़ा तोहफ़ा दिया गया है। इस कटौती से आम जनता को अपेक्षित राहत मिलेगी। इससे राज्य के कुल 71.75 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 69 लाख उपभोक्ताओं को लाभ होगा।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने श्री चमकौर साहिब की सभी स्ट्रीट लाईटों को बदल कर एल.ई.डी लाईटें लगाने के लिए 2.50 करोड़ रुपए देने का ऐलान भी किया जिससे इस ऐतिहासिक शहर के रूप को पूरी तरह से बदला जा सके।

उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री इलाके के विकास को ध्यान में रखते हुए सतलुज नदी पर बेला-पन्याली पुल का नींव पत्थर 6 नवंबर को रखा जायेगा। जिसके लिए 70 लाख रुपए प्रति एकड़ मुआवज़ा उन किसानों को दिया जायेगा जिनकी ज़मीन इस पुल के निर्माण के लिए एक्वायर की जायेगी। इससे पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी गुरुद्वारा श्री कतलगढ़ सहिब में नतमस्तक हुए और उन्होंने पंजाब की तरक्की और सुनहरे भविष्य के लिए अरदास की।
इस मौके पर अन्यों के अलावा अजोए कुमार सिन्हा प्रमुख सचिव स्थानीय निकाय, पुनीत गोयल डायरैक्टर स्थानीय निकाय विभाग, सोनाली गिरी डिप्टी कमिश्नर रूपनगर, वी.के सोनी एस एस पी रूपनगर और नगर पंचायत श्री चमकौर साहिब के प्रधान समशेर सिंह भंगू भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here