कृषि विभाग अधिकारियों ने किसान जागरुकता कैंप लगाकर किसानों को पराली न जलाने के प्रति किया जागरुक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि किसानों को धान की पराली को न जलाने के प्रति जागरुक करने के लिए ब्लाक भूंगा के गांव ढट्ट, सकराला व हुसैनपुर, ब्लाक दसूहा के गांव सफदरपुर, ब्लाक हाजीपुर के गांव मीरपुर, ब्लाक टांडा के गांव तलवंडी डंडिया व तलवाड़ा के गांव चंगड़वा में किसान जागरुकता कैंप लगाया गया।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इस मौके पर ब्लाक के कृषि विभाग के प्रतिनिधियों ने किसानों को पराली को आग लगाने के नुकसान के बारे में बताया। डा. विनय कुमार ने बताया कि पराली को आग लगाने से जहां हवा में प्रदूषण के साथ-साथ जमीन में रहते बहुत से सूक्ष्म जीव जो कि फसलों के लिए लाभदायक होते हैं, नष्ट हो जाते हैं वहीं पराली में मौजूद नाइट्रोजन, पोटास, फास्फोरस भी आग से नष्ट हो जाती है।

इस दौरान इंजीनियर मंदीप सिंह ने किसानों को पराली को खेतों में ही दबाने पर जोर देते हुए अलग-अलग मशीने जो कि विभाग की ओर से सब्सिडी पर दी गई है के प्रयोग पर जोर दिया। इस मौके पर किसानों को गेहूं की बिजाई खड़े पराल में हैप्पी सीडर से बीजने की सलाह दी गई। इस मौके पर कृषि विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी व इलाके के किसान भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here