विश्व थैलेसीमिया दिवस के अवसर पर सिविल अस्पताल में समारोह का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्टः गुरजीत सोनू। विश्व थैलेसीमिया दिवस के अवसर पर आज सिविल अस्पताल होशियारपुर में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सिविल अस्पताल में एक नव-स्थापित थैलेसीमिया वार्ड का भी उद्घाटन किया गया। इस समारोह में सिविल सर्जन होशियारपुर डा. बलविंदर कुमार मुख्य अतिथि थे और जिला प्रशासन की ओर से जिला विकास सहयोगी अधिकारी मैडम जोया सिद्दीकी विशेष अतिथि थीं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग के नेतृत्व और सीनियर मेडीकल अफसर डॉ. स्वाति एवं डा. मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में थैलेसीमिया प्रभावित बच्चों और उनके माता-पिता ने भाग लिया, जिनका राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है।

Advertisements

समारोह में बोलते हुए सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार ने कहा कि हर साल 8 मई को थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के थैलेसीमिया अभियान का विषय है “जीवन को सशक्त बनाना, प्रगति को अपनाना: सभी के लिए समान और सुलभ थैलेसीमिया उपचार”। थैलेसीमिया के बारे में लोगों में जागरूकता बहुत कम है जिसके कारण एक नन्ही जान अनजाने में इस बीमारी का शिकार हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि लोगों को इस बीमारी के बारे में अधिक जागरूक किया जाए ताकि नवजात शिशु को इस भयानक बीमारी से बचाया जा सके। इस बीमारी में नवजात शिशु में रक्त निर्माण की प्रक्रिया बहुत कम हो जाती है जिसके कारण शिशु को हर 10 या 15 दिन में रक्त चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। उन्होंने कहा कि जानकारी और जागरूकता से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सरकारी अस्पतालों में जन्मे 0-6 सप्ताह के बच्चों, आंगनवाड़ी केंद्रों में नामांकित 6 सप्ताह से 6 वर्ष के बच्चों, सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढऩे वाले 6 से 18 वर्ष के बच्चों का इलाज पीजीआई में किया जाता है। चंडीगढ़, सरकारी मेडिकल कॉलेजों और जिला स्तरीय अस्पतालों में नि:शुल्क आयोजित किया जाता है। समारोह में सिख वैल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष मो. गुरप्रीत सिंह और सोसायटी के प्रमुख सदस्यों ने भाग लिया और थैलेसीमिया वार्ड को 2 एसी दान किए और वार्ड को गोद लेकर आगे भी इसमें पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। आयोजकों ने बच्चों के दिन को मनोरंजक बनाने के लिए ड्राइंग किताबें, स्केच पेन और पेन वितरित किए। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, ऊना के परिचालन प्रबंधक अंचित गुप्ता ने मिशन लाइफ के तहत फलों की टोकरियाँ वितरित कीं।

इसके अलावा, जूट के बैग भी सौंपे गए, जो पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देते हैं। डेंटल विशेषज्ञ डॉ. नवनीत कौर ने भी बच्चों के पसंदीदा फ्लैक्स लगाकर वार्ड को तैयार करने में सहयोग किया। उपरोक्त के अतिरिक्त जिला परिवार कल्याण अधिकारी अनीता कटारिया, डीडीएचओ डॉ. शैला कंवर, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. हरनूरजीत कौर और डॉ. सुप्रीत कौर, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, डीपीएम मोहम्मद आसिफ,जिला बीसीसी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह, स्कूल स्वास्थ्य कोऑर्डिनेटर पूनम, स्पैशल एजूकेटर प्रवेश, डीआईसी का पूरा स्टाफ और थैलेसीमिया वार्ड की स्टाफ नर्सों ने भी सहयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here