स्वास्थ्य मंत्री सिद्धू ने राज्य स्तरीय पलस पोलियो अभियान की शुरुआत की

चंडीगढ़/एसएएस नगर (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री, पंजाब स. बलबीर सिंह सिद्धू ने तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत बच्चों को पोलियो बूंदें पिलाकर की। इस संबंधी राज्य स्तरीय समारोह गांव सोहाना की सरकारी डिस्पैंसरी में करवाया गया। इस अवसर पर स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि सब-नैशनल इमूनाइजेशन डे (एस.एन.आई.डी.) अभियान के तहत 1 नवंबर से 3 नवंबर तक राज्य भर में बच्चों को पोलियो विरोधी बूंदें पिलाई जा रही हैं।

Advertisements

कोरोना वायरस महामारी के फैलाव के कारण इस अभियान के तहत सिर्फ उच्च जोखिम क्षेत्रों, प्रवासी आबादी, भ_ा, निर्माण स्थान, झुग्गी व बस्ती क्षेत्र ही कवर किए जाएंगे। स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि इस फेज़ में राज्य भर में 5,31,935 बच्चों को पोलियो की बूंदे पिलाने का टारगेट है, जिस के लिए 8436 स्थानों की पहचान की गई है। अभियान को सफल बनाने के लिए घऱ घर जाकर दवाई पिलाने वाली कुल 4180 टीमें गठित की गई हैं। जबकि 559 मोबाइल टीमों की तैनाती की गई है। कुल 2143 वैक्सीनेटर तैनात किए गए हैं और समूह अभियान पर नजऱ रखने के लिए 802 सुपरवाइजऱों की तैनाती की गई है। इनके अलावा 2734 ए.एन.एम., 7696 आंगनवाड़ी वर्कर, 8965 आशा वर्कर और 2143 अन्य कर्मचारी भी इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करेंगे।

इस अवसर पर डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं डा. मनजीत सिंह ने लोगों से अपील की है कि वह इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग का पूरा सहयोग करें तां कि पोलियो के दोबारा प्रवेश को रोका जा सके। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री, पंजाब के राजनीतिक सलाहकार व डायरैक्टर कोऑप्रेटिव बैंक मोहाली श्री हरकेश शर्मा, सिवल सर्जन मोहाली डा. जीबी सिंह, स्टेट टीकाकरन अफ़सर डा. बलविंदर कौर, स्टेट प्रोग्राम अफ़सर एन.पी.सी.डी.सी.एस. डा. संदीप सिंह, जिला टीकाकरन अफ़सर डा. वीना जरेवाल, गांव की समूह पंचायत व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here