रंधावा ने केंद्र की तरफ से डी.ए.पी. में 1400 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि को किसान विरोधी कदम करार दिया

चंडीगढ़, 9 अप्रैलः पंजाब के सहकारिता मंत्री और सीनियर कांग्रेसी नेता स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने शुक्रवार को भाजपा के नेतृत्व वाली ऐन.डी.ए. सरकार की तरफ से डी.ए.पी. में 2400 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ा कर 3800 रुपए प्रति क्विंटल करने के लिए सख्त आलोचना की। उन्होंने इस सीमा से अधिक की वृद्धि को केंद्र सरकार का एक और किसान विरोधी कारनामा बताया। उन्होंने कहा कि डी.ए.पी. की 50 किलो की बोरी जिसका मूल्य पहले 1200 रुपए था, अब 1900 रुपए कर दी गई है। इस तरह प्रति क्विंटल 1400 रुपए का विस्तार किया गया है।

Advertisements

अपने प्रैस बयान में स. रंधावा ने 1400 रुपए प्रति क्विंटल को पूरी तरह बेतुका और तानाशाही फैसला बताते हुये कहा कि कोविड-19 में आये हालिया दूसरे शिखर के दरमियान किया यह विस्तार किसानों के लिए बहुत खतरनाक है। उन्होंने कहा कि आर्थिक मंदी के कारण कृषि क्षेत्र पहले ही भरपूर चुनौतियों का सामना कर रहा है।

इस किसान विरोधी कदम के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को स्पष्ट रूप में दोषी ठहराते हुये स. रंधावा ने कहा कि डी.ए.पी. की कीमतों में की अथाह वृद्धि किसानों के जख्मों पर नमक छिड़कने के समान है जो पहले ही काले खेती कानूनी की चोट बर्दाश्त करते हुए अपना घर-खेत छोड़ कर दिल्ली की दहलीज़ पर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के जुमले से सत्ता में आई ऐन.डी.ए. सरकार किसानी का कमर तोड़ने पर तत्पर है। इस वृद्धि को सिरे से रद्द करते हुसे स. रंधावा ने केंद्र को कहा कि इस किसान विरोधी फैसले को तुरंत वापस लो नहीं तो इसका भारी क्षतिपूर्ति पाँच राज्यों के विधान सभा मतदान में भाजपा को भुगतना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here